उत्तर प्रदेशराज्य

सहायक शिक्षक भर्ती मामला

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ :69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाला होने का आरोप लगाते हुए OBC तथा SC वर्ग के अभ्यर्थियों ने सोमवार सुबह लखनऊ में प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने डालीगंज स्थित बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के आवास का घेराव किया। सुबह-सुबह पुलिस और प्रशासन अलर्ट नहीं था, इसलिए बड़ी आसानी से सैकड़ों लोग मंत्री के सरकारी आवास तक पहुंच गए। यहां करीब एक घंटे तक उन्होंने नारेबाजी कर मंत्री से न्याय की मांग की। अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में OBC वर्ग को 27% और SC वर्ग को 21% आरक्षण न दिए जाने से नाराज हैं। प्रदर्शनकारियों ने सरकार से दो सवाल पूछे और अपनी दो मांग भी रखी है।

                  शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर हाथ जोड़कर अपनी मांग उठाते अभ्यर्थी।

प्रदर्शन की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने अभ्यर्थियों को शांत करने की कोशिश की। लेकिन सभी मंत्री से वार्ता के लिए अड़े रहे। आखिर में दोपहर 12 बजे मिलने और वार्ता के आश्वासन के बाद उन लोगों का प्रदर्शन खत्म हुआ। प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट को लागू की जाए तथा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में जितने भी अभ्यर्थियों ने लिखित में शिकायत दर्ज कराई है उन सभी अभ्यर्थियों को समायोजित किया जाए

सीएम से मांगा न्याय
इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ‘योगी जी न्याय दो, शिक्षा मंत्री न्याय’ दो के नारे लगाए। इसमें बताया कि वह लोग इसको लेकर सीएम और राज्पाल को भी पत्र लिख चुके हैं। लेकिन अभी तक उनकी मांगों को नजरअंदाज कर गलत तरीके से भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है।

छह लोगों का डेलिगेशन मिलेगा
प्रदर्शन के बाद दोपहर 12 बजे बापू भवन में मंत्री से मुलाकात होने की बात कही गई है। इसमें छह लोगों का डेलिगेशन शामिल होगा।

Related Articles

Back to top button