उत्तर प्रदेशराज्य

पेट्रोल-डीजल के साथ सीएनजी के भी बढ़े दाम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी जारी है। मंगलवार को एक बार फिर तेल के दाम में इजाफा देखने को मिला है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल  की कीमत 97 रुपये 50 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि वहीं डीजल की कीमत 88.23 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इससे पहले सोमवार को दाम नहीं बढ़ा था। अब एक दिन की राहत के बाद मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 27 पैसे और डीजल 26 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गया है।

             उत्तर प्रदेश के शहरों में सीएनजी दिल्ली से सात से 16 रुपये प्रति किलोग्राम तक महंगी है।

महंगे पेट्रोल-डीजल से त्रस्त दिल्ली-एनसीआर के वाहन चालकों को सीएनजी आधारित वाहन चलाने का सुख भी दूर होता जा रहा है। दिल्ली में सीएनजी का भाव 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम है तो एनसीआर में शामिल हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में सीएनजी दिल्ली से सात से 16 रुपये प्रति किलोग्राम तक महंगी है। ऐसा नहीं है कि दिल्ली में हमेशा सीएनजी सस्ती रहती थी। अक्टूबर 2019 में फरीदाबाद में सीएनजी की दर 45.08 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि दिल्ली में 46.60 रुपये प्रति किलोग्राम थी। फिलहाल दिल्ली में सीएनजी की दर कम होने के पीछे टैक्स की कमी बता रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल 97.22 और डीजल 86.97 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

सीएनजी की दर रुपये प्रतिकिलोग्राम में दी जा रही है।

पिछले एक माह में एनसीआर में शामिल हरियाणा के 14 जिलों में 10 हजार के लगभग गाड़ियां पेट्रोल सहित सीएनजी पर भी पंजीकृत हुई हैं। सीएनजी की दो तरह की गाड़ियां सड़कों पर दौड़ रही हैं। इनमें ज्यादातर नई गाड़ियां कंपनी से ही सीएनजी की किट लगवाकर ले रहे हैं। वाहन कंपनियों से अलग लगने वाली सीएनजी किट के भाव भी पिछले 6 माह के अंतराल में सात हजार रुपये तक बढ़े हैं।

Related Articles

Back to top button