उत्तर प्रदेशराज्य

बच्चों पर पोस्ट कोविड बीमारियों का खतरा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश के 2 हजार से ज्यादा बच्चों पर पोस्ट कोविड बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है। इसको लेकर इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक के यूपी चैप्टर प्रभारी डॉ. शलभ कुमार ने चेतावनी दी है। कहा कि हाल ही में कोरोना से ठीक हो चुके बच्चे की 30 दिन तक हेल्थ मॉनिटरिंग करना जरूरी है। लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। ऐसा करने पर उन्हें गंभीर होने से बचा सकते हैं। डॉ. शलभ ने बताया कि पिछले दिनों मुंबई में तीन बच्चों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं। इससे साफ है कि बच्चे भी अब इसकी चपेट में आने लगे हैं। यूपी में 18 साल से कम उम्र के करीब 20 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

बीते दिनों मुंबई में बच्चों में पाए गए ब्लैक फंगस के तीन मामलों ने राजधानी लखनऊ के विशेषज्ञों को हैरत में डाल दिया है

 

कमजोर इम्यून वाले बच्चे ज्यादा सतर्क रहें
डॉ. शलभ ने कहा, कमजोर इम्युनिटी वाले बच्चों पर ज्यादा खतरा है। चूंकि फंगस हर किसी के घर में होता है, इसलिए थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। फंगस नमी वाले स्थान, फफूंद वाली जगह, लकड़ी पर, गमले में, लोहे पर लगी जंग में, गोबर में व जमीन की सतह पर पाया जाता है।

5 तरह के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं 1. नाक बंद होने और उसमें भारीपन आना। 2. नाक का डिस्चार्ज होना और हल्का दर्द होना। 3. नाक के ऊपर लालिमा या दाना होना। 4. आंख पर लालिमा आना या सूजन आना। 5. त्वचा पर कालापन आना और धब्बे पड़ना।

1.दांतों की सफाई है अहम
ब्लैक फंगस दांतों और जबड़ों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में दांतों की सफाई सबसे जरूरी है। ब्रश करने में हीलाहवाली न करें

2. ओरल टिशूज के रंग का बदलना
यदि आप कोरोना मरीज रहे हैं। आपके ओरल टिशूज और उसके आसपास रंग बदल रहा है।

3. मसूड़ों में पस आना
मसूड़ों में पस या किसी तरह का संक्रमण भी ब्लैक फंगस का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

4. मुंह या गालों का सुन्न होना
मुंह या गालों के आसपास सुन्नपन महसूस होने पर भी ध्यान दें। एक तरफ सूजन, पैरालिसिस, लालिमा, सुन्नपन होने जैसे लक्षण भी ब्लैक फंगस के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

5. दांत-जबड़ों के दर्द को न करे नजरअंदाज
ब्लैक फंगस के कारण व्यक्ति के दांतों या जबड़े में दर्द महसूस हो सकता है।चेहरे पर सूजन आ सकती है।

Related Articles

Back to top button