उत्तर प्रदेशराज्य

2-6 वर्ष के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल, आज से पंजीकरण

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :प्रदेश में छोटे बच्चों पर स्वदेसी कोवैक्सीन के ट्रायल की अनुमति इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) नई दिल्ली से मिलने के बाद ट्रायल की तैयारी शुरू कर दी गई है। 2-6 वर्ष के आयुवर्ग के वालंटियर्स की स्क्रीङ्क्षनग के लिए सोमवार से पंजीकरण शुरू हो रहा है।

            छोटे बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल यूपी में किए जाने की अनुमति मिल गई है।

फेज वन ट्रायल की सफलता के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीजीसीआइ) की अनुमति के बाद बच्चों पर दूसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया है। इसमें देश के छह स्थानों पर बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल आइसीएमआर की देखरेख में हो रहा है। इसके तहत देश भर में 450 बच्चों पर ट्रायल किया जाना है, उसमें से शहर के सेंटर पर 50 बच्चों पर ट्रायल किया जाएगा।

ट्रायल के लिए बच्चों की तीन कैटेगरी : स्वदेसी कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए बच्चों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसमें 2-6 वर्ष, 6-12 और 12-18 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों पर तैयार कोवैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है।

दो आयु वर्ग के बच्चों पर ट्रायल पूरा

शहर के आर्य नगर स्थित प्रखर हास्पिटल के सेंटर पर 6-12 और 12-18 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा चुका है।

10 बच्चों पर होगा ट्रायल : प्रखर हास्पिटल के वैक्सीन ट्रायल के चीफ गाइड प्रो. जेएस कुशवाहा ने बताया कि आइसीएमआर ने पंजीकरण की अनुमति के बाद सोमवार से 2-6 वर्ष के बच्चों का पंजीकरण शुरू हो रहा है। पंजीकरण के बाद उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। ट्रायल के लिए उपयुक्त पाए जाने पर वालंटियर्स के रूप में चयन कर उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी।

उम्र वर्ग : वैक्सीन ट्रायल

12-18 वर्ष : 20

06-12 वर्ष : 20

02-06 वर्ष : 10 (ट्रायल होना है)

Related Articles

Back to top button