उत्तर प्रदेशराज्य

हवाई सफर से पहले जान लें एयरलाइंस कोविड टेस्ट की शर्तें

यात्रा से पहले एयरलाइंस से पूछे कोविड टेस्ट की शर्तेजागरण संवाददाता, लखनऊ । वंदे भारत मिशन की उड़ान से विदेश की यात्रा कर रहे हैं तो विमानन कंपनी से शर्तें जरूर पूछ लें। कुछ विमानन कंपनियों ने निश्चित लैब की रिपोर्ट ही स्वीकार करने की शर्त रख दी है। इस विषय पर विमानन कंपनियों की शर्तें अलग-अलग हैं। 

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि विदेश यात्रा से पहले क्या शर्तें होंगी यह स्पष्ट है। केन्द्र सरकार के ही दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। यात्री को किसी भी आईसीएमआर यानी सरकारी तौर पर अधिकृत लैब से कोविड जांच करानी होगी। इसके बाद वह निगेटिव है यह रिपोर्ट एयरपोर्ट काउंटर पर दिखानी होगी। हाथ से लिखी या गैर अधिकृत लैब की रिपोर्ट मान्य नहीं होगी। कोविड टेस्ट आरटी पीसीआर विधि से ही होना चाहिए।

आरोग्य सेतु ऐप पर सरकारी तौर पर अधिकृत सभी लैब जिनमें निजी भी शामिल हैं, उनकी सूची उपलब्ध है। एयरपोर्ट में प्रवेश करते समय ही यात्री की रिपोर्ट संतोषजनक होने के बाद उसकी पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल स्कैनर से स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद चेक इन के लिए अनुमति मिल जाएगी।

निजी विमानन कंपनी ने रखी शर्त

चार अगस्त से फ्लाई दुबई ने यात्रियों के सामने नई शर्त रख दी है। उसके अनुसार रिपोर्ट आरएमएल मेहरोत्रा या चरक पैथालॉजी की ही मान्य होगी। ऐसे में यदि यात्री अपने जिले के किसी अन्य लैब से जांच करा कर आते हैं तो उनको दोबारा इनमें से कहीं कोविड टेस्ट कराना पड़ सकता है। इसलिए यात्रियों के लिए बेहतर होगा कि जिस विमानन कंपनी का टिकट बुक कराया है उसके हेल्पलाइन नम्बर पर यह जरूर पता कर लें कि रिपोर्ट कहां की मान्य होगी।

Related Articles