उत्तर प्रदेशराज्य

बागडोर छोड़ना चाहते हैं यूपी के 4 एसपी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश के चार जिलों के पुलिस अधीक्षक (एसपी) निजी कारण बताकर अपनी तैनाती से हटना चाहते हैं। चारों जिलों के एसपी ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देकर अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अवकाश मांगा है। अब वे जिले से हटकर साइड पोस्टिंग में तैनाती चाह रहे हैं और उनके इस कदम के निहितार्थ भी निकाले जा रहे हैं। एसपी के छुट्टी मांगने को लेकर लेकर तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गई है। इंटरनेट मीडिया पर वायरल है कि पंचायत चुनाव के बाद बदले स्थानीय समीकरणों के चलते कई जिलों के एसपी जिले की बागडोर छोड़कर किनारे होने कर रास्ता तलाश रहे हैं।

      यूपी के चार जिलों के एसपी निजी कारण बताकर अपनी तैनाती से हटना चाहते हैं।

प्रतापगढ़ के एसपी आकाश तोमर तीन दिनों के अवकाश पर हैं। सूत्रों का कहना है कि आकाश तोमर के अलावा जौनपुर के एसपी राजकरन नैय्यर, अमरोहा की एसपी सुनीति व वाराणसी के एसपी देहात अमित वर्मा ने भी निजी कारणों से अवकाश मांगा है। हालांकि, डीजीपी मुख्यालय व गृह विभाग के अधिकारी एसपी के अवकाश मांगे जाने की जानकारी से इंकार कर रहे हैं। बताया गया कि इन अधिकारियों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवकाश के लिए प्रार्थनापत्र दिया है।

एक अन्य जिले के एसपी की ओर से भी निजी कारणों से छुट्टी मांगने की चर्चाएं तेज हैं। यही वजह है कि पुलिस विभाग में भी इसे लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं। इन जिलों की जल्द कमान बदले जाने की बात भी कही जा रही है। माना जा रहा है कि कुछ और आइपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी हो सकती है। शासन ने गुरुवार को ही 10 आइपीएस अधिकारियों की स्थानांतरण सूची जारी की है।

बता दें कि कई जिलों की कमान बदलने के बाद गुरुवार को शासन ने डीजी से एसपी स्तर तक के 10 आइपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया है। इनमें प्रतीक्षारत रहे छह अधिकारियों को तथा डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध रहे चार अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीते दिनों डीजी सीबीसीआइडी के पद से हटाए गए विश्वजीत महापात्रा व एडीजी सीबीसीआइडी के पद से हटाए गए सतीश चंद्र माथुर को भी प्रतीक्षारत कर दिया गया था। अब दोनों अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शासन ने लंबे समय के बाद बीते दिनों बहाल किए गए एसपी वैभव कृष्ण को भी नई जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आने के बाद एसपी धर्मेंद्र यादव, अखिलेश चौरसिया व अलंकृता सिंह को तैनाती दी गई है। चर्चा है कि पुलिस महकमे में जल्द कुछ अन्य अधिकारियों की तबादला सूची भी जारी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button