उत्तर प्रदेशराज्य

गांवों के स्कूलों में स्मार्ट क्लास भी बनाएं कंपनियां

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में निर्माणाधीन सभी एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं के निर्माण कार्यों में लगीं कंपनियों को अपने-अपने पैकेज के तहत आने वाले सभी गांवों के विद्यालयों में एक-एक स्मार्ट क्लास बनाने का निर्देश दिया जाए। उन्होंने कहा कि जिन जिलों से एक्सप्रेस-वे गुजर रहे हैं, वहां की स्थानीय लोक कलाओं को भी पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित किया जाए।

सभी एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं के निर्माण कार्यों में लगीं कंपनियों को अपने-अपने पैकेज के तहत आने वाले सभी गांवों के विद्यालयों में एक-एक स्मार्ट क्लास बनाने का निर्देश दिया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार रात अपने सरकारी आवास पर एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए इसे जुलाई-अगस्त तक पूरा करने का निर्देश दिया ताकि इसे लोगों के आवागमन के लिए जल्दी उपलब्ध कराया जा सके। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को अक्टूबर-नवंबर तक पूरा करने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के काम में तेजी लाकर इसे भी तय समयावधि में पूरा करने की हिदायत दी है। मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही पूरी कर सितंबर-अक्टूबर तक इसके निर्माण कार्य का शुभारंभ कराने का भी निर्देश दिया है

इस मौके पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री के सामने चारों एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं की प्रगति के बारे में प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना 90 प्रतिशत से ज्यादा और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना 61 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना में जमीन की सफाई और खोदाई का काम 98 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य 48 प्रतिशत पूरा हो चुका है। गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम युद्धस्तर पर जारी है।

Related Articles

Back to top button