उत्तर प्रदेशराज्य

मास्क न लगाया तो होगी करवाई, सख्त निर्देश

स्वतंत्रेश.लखनऊ:उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क का अनिवार्य उपयोग, सैनिटाइजेशन और दो गज की दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाए।

            मुख्यमंत्री योगी का सख्त निर्देश, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न लगाने वालों पर होगी कार्रवाई

टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट की प्रभावी व्यवस्था की जाए। सीएम अपने सरकारी आवास पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इलाज की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में एल-2 व एल-3 कोविड अस्पतालों की संख्या बढ़ाए जाए।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, प्रयागराज व गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को रोजाना सवेरे कोविड चिकित्सालय में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठक कर स्थिति की समीक्षा और आगे की रणनीति तय करने निर्देश दिए। साथ ही कहा, कोरोना के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाए।

उन्होंने टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के लोगों को टीकाकरण में शामिल किया गया है। लिहाजा टीकाकरण की गति को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा, वैक्सीन को बर्बाद होने से हर हाल में रोका जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यूपी में शुक्रवार को कोरोना के 2967 नए मरीज मिले हैं। इनमें से सर्वाधिक 940 मरीज लखनऊ में मिले हैं। वाराणसी में 253, प्रयागराज में 213, 152 कानपुर नगर में 152, झांसी में 144, मेरठ में 82, गाजियाबाद में 73 और गौतमबुद्ध नगर में 70 मरीज मिले हैं। वहीं, प्रदेश भर में 16 संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें से नौ मरीजों की मौत लखनऊ में हुई है।

इसके अलावा वाराणसी में दो और पीलीभीत, इटावा, मथुरा, बलिया व कानपुर नगर में 01-01 मरीज की मौत हुई है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 14,073 हो गई है। वहीं, वर्तमान में रिकवरी रेट दो फीसदी गिरकर 96.25 प्रतिशत हो गया है। जबकि 20 दिन पहले तक मरीजों के स्वस्थ होने की दर 98.25 प्रतिशत थी।

 

 

Related Articles

Back to top button