उत्तर प्रदेशराज्य

सिगरेट से 12 दुकाने राख तो कहीं गेहूं की फसल खाक

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ :रायबरेली रोड पर उतरेटिया पुल के पहले फुटपाथ पर लगीं करीब एक दर्जन दुकानें जलकर राख हो गई। वहीं, काकोरी के भलिया गांव में गेहूं के खेत में शार्ट सर्किट से बिजली का तार गिर गया। जिससे करीब 10 बीघा फसल जलकर राख हो गई।

रायबरेली रोड पर सिगरेट से एक दर्जन दुकानें और काकोरी में शार्ट सर्किट से 10 बीघा फसल राख ।

 

उतरेटिया पुल के पहले फुटपाथ पर लगी दुकानों से एकाएक धुंआ और आग की लपटें निकलनें लगीं। यह देख लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। देखते-देखते दुकानों की आग विकराल हो उठी। एक के बाद एक पान, खिलौने, बुक स्टाल, बाटी चोखा समेत करीब एक दर्जन दुकानें आग की चपेट में आ गई। कुछ दुकानदार यह देखकर दौड़े और पानी फेंकने का प्रयास करने लगे पर सफलता नहीं मिली। कुछ ही देर में दमकल मौके पर पहुंची। दमकल कर्मियों ने घंटे भर की मशक्कत के बाद चार गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया। आग की चपेट में आने से करीब एक दर्जन दुकानें जलकर राख हो गईं। इंस्पेक्टर पीजीआइ आनंद कुमार शुक्ला ने बताया कि दुकानें फुटपाथ पर लगीं थी। कुछ झोपड़ियों में थी। किसी ने सिगरेट पीने के बाद फेंक दी जिससे दुकानें जलकर राख हुई हैं।

 घटना के समय रुचि खंड प्रथम साल्हे नगर निवासी सुनील चौरसिया फुटपाथ के पास बाइक खड़ी करके दुकान खोल रहे थे। उन्होंने बताया कि इस बीच कुछ दूर आगे स्थित दुकान के पास से दो लोग निकले और बाइक पर बैठकर चले गए। इसके बाद आग की लपटें और धुंआ निकलने लगा। हवा के तेज बहाव के कारण आग फैलती गई। लपटें तेज थी इस कारण आनन फानन सबसे पहले अपनी बाइक हटाई। बाइक न हटाता तो आग की तपिश से फ्यूल टैंक फटता तो बड़ा हादसा होता। बाइक हटा कर सुरक्षित स्थान पर सड़क की दूसरी पट्टी पर रख रहा था कि तभी मेरी भी दुकान चपेट में आ गई। दुकान में एक दिन पहले ही माल भी फरवाया था। करीब एक लाख का माल था। कुछ रुपये भी गुल्लक में थे। आंख के सामने सारा कुछ जलकर राख हो गया।

गिरा हाईटेंशन लाइन का तार, 10 बीघा फसल जलकर राख: काकोरी के भलिया गांव में शार्ट सर्किट से बिजली का हाईटेंशन तार टूटकर खेतों में गिर गया। जिससे गेहूं की फसल जलने लगी। देखते देखते कई खेत आग की चपेट में आ गए और फसल जलने लगी। सूचना पर जबतक दमकल पहुंची आग और विकराल हो चुकी थी।

Related Articles

Back to top button