उत्तर प्रदेशराज्य

वैक्‍सीन लगने के बाद कोरोना सामान्य फ्लू जैसा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :वैक्सीन लगने के बाद भी कुछ लोगों में कोरोना संक्रमण होने के बाद टीके के प्रति तमाम भ्रांतियां पनप रही हैं। तमाम लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या वैक्सीन कारगर नहीं है। वैज्ञानिकों के मुताबिक घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। पहली बात यह है कि टीका 81 फीसद लोगों में कारगर है। इसका मतलब यह है कि शेष 19 फीसद लोगों में टीके के बाद भी संक्रमण हो सकता है। राहत की बात यह है कि टीका लगने के बाद होने वाला कोरोना एक सामान्य फ्लू की तरह ही होगा। इसलिए टीके पर भरोसा करें और सावधानी बरतें।

संक्रमण हो भी गया तो वेंटीलेटर आइसीयू की नहीं पड़ेगी जरूरत। कोरोना का टीका संक्रमण कम करने के साथ ही कम करेगा गंभीरता।

संजय गांधी पीजीआइ के शरीर प्रतिरक्षा विज्ञानी एवं क्लीनिकल इम्यूनोलाजी विभाग की प्रमुख प्रो. अमिता अग्रवाल ने स्पष्ट किया कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद संक्रमित व्यक्ति में गंभीर परेशानी की आशंका लगभग शून्य हो जाती है। इनमें संक्रमण के बाद भी केवल फ्लू जैसे ही लक्षण आएंगे। पहले की तरह सांस लेने में गंभीर परेशानी सहित अन्य गंभीर समस्याओं की आशंका नहीं है। संक्रमण के बाद भी वेंटीलेटर और आइसीयू में भर्ती करने की जरूरत बहुत ही कम होगी । प्रो. अमिता कहती है कि कोविड टीकाकरण प्रसार को नियंत्रित तभी करता है जब टीकाकरण का कवरेज अधिक हो।

संक्रमण दर में भी आएगी कमी : टीकाकरण पूरा होने के बाद कोरोना संक्रमण मामलों में भी कमी आएगी। इजऱाइल जैसे छोटे देश, जहां टीकाकरण कवरेज अधिक है, रोग दर में उल्लेखनीय कमी आई है। प्रो. अमिता के मुताबिक जरूरी है कोरोना प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करें।

Related Articles

Back to top button