उत्तर प्रदेशराज्य

निधि समर्पण के 80 हजार से अधिक चेक पेंडि‍ंग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :निधि समर्पण अभियान के अंतर्गत बैंकों में जमा किए गए चेकों में अभी भी तकरीबन 80 हजार चेक पेंङ्क्षडग हैं। ये चेक अभी तक क्लियर नहीं हो सके हैं। इनकी कुल कीमत तकरीबन सौ करोड़ है। ट्रस्ट डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से पेंडि‍ंग चेकों व बैंकिंग व्यवस्था की निगरानी कर रहा है। इसी माध्यम से ट्रस्ट को पेंडिंग चेकों के बारे में पता चला। साथ ही बैंकों को इससे अवगत भी कराया गया है। चेक एसबीआइ, पीएनबी व बॉब में जमा किए गए थे। एक ही बैंक में 50 हजार से अधिक चेक पेंडि‍ंग हैं।

           श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देशव्यापी निधि समर्पण अभियान चलाया था जो गत 29 फरवरी को पूरा हुआ।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देशव्यापी निधि समर्पण अभियान चलाया था, जो गत 29 फरवरी को पूरा हुआ। पर अभी तक इसमें मिले सभी चेक कैश नहीं हो सके। अभियान से ट्रस्ट को अभी तक तीन हजार करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। सूत्र बताते हैं कि मार्च माह के अंत तक ही प्राप्त धनराशि के बारे में सटीक जानकारी दी जा सकेगी। उधर बाउंस चेकों के दोबारा एकत्रीकरण का कार्य शुरू हो गया है। लगभग दो हजार चेक खाते में कम बैलेंस के कारण बाउंस हो गये थे। कुल छह हजार से अधिक चेक अलग-अलग कमियों के कारण रिजेक्ट हुए थे।

ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि पूरे अभियान में पूर्ण रूप से पारदर्शिता बरती गई। अभियान के बाद कूपन, एकत्र धन, बैंक में जमा धनराशि को लेकर देश के सभी जिलों में ऑडिट कराया जा रहा है। बताया कि एक डिजिटल प्लेटफार्म विकसित किया गया, जिसमें एक साथ दानदाता, बैंक और सेंट्रल ऑफिस जुड़ा था। इन्हें इस तरह से लि‍ंक किया गया कि हम सदैव यह बताने की स्थित में रहें कि देश के किस कोने के किस बैंक में किस नंबर का चेक जमा हुआ है।

Related Articles

Back to top button