उत्तर प्रदेशराज्य

विज्ञान भवन पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत दौरे पर हैं। आज उन्होंने सबसे पहले दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक(नेशनल वॉर मेमोरियल) पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की है। भारत के तीन दिनों के दौरे पर कल दिल्ली पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे। रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भारत पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। आस्टिन आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे।

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच आज बातचीत होगी।

इस मुलाकात में भारत-अमेरिका के रणनीतिक और सामरिक रिश्तों को नई दिशा देने पर बातचीत होगी। इसके अलावा इस मुलाकात में एस-400, चीन, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। भारत के रूस के साथ एस-400 मिसाइलों के समझौते के कारण अमेरिका नाराज है। दोनों नेताओं के बीच आज होने वाली बातचीत में ये मुद्दा एक बार उठ सकता है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री का आज का कार्यक्रम

– अमेरिकी रक्षा मंत्री अपनी आधिकारिक यात्रा की शुरुआत सबसे पहले राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ करेंगे।

– रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शनिवार सुबह 11 बजे विज्ञान भवन में उनकी द्विपक्षीय मुलाकात और उसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

भारत-अमेरिका बातचीत में क्या होगा खास ?

भारत और अमेरिका के रणनीतिक-सामरिक रिश्तों को गति देने के आयामों पर बातचीत का फोकस रहेगा। स्वाभाविक रूप से इसमें रक्षा खरीद के प्रस्तावित सौदों को लेकर भी चर्चा होगी, जिसमें अमेरिकी फाइटर एयरक्राफ्ट और ड्रोन हथियार प्रणाली की खरीद का मसला भी शामिल है। इसके बाद एस-400, चीन, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दे भी बातचीत में शामिल होंगे।

भारत पहुंचते ही अमेरिकी रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की। पहले ही दिन पीएम मोदी और एनएसए अजित डोभाल से उनकी मुलाकात के गहरे मायने हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता संभालने के बाद भारत की यात्रा करने वाले पहले वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ऑस्टिन की दो दिन की यात्रा कूटनीतिक मुलाकातों और चर्चाओं के लिहाज से काफी व्यस्त रहेगी।

Related Articles

Back to top button