उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना से बचने को प्रशासन की बड़ी तैयारी

होली को नजदीक देखते हुए कोरोना संक्रमण की व्यापक आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग शनिवार से कोविड-19 के खिलाफ बड़ी जंग छेड़ने की तैयारी में है। इसके तहत स्कूलों, होटलों, मिठाई व खानपान की दुकानों एवं अन्य भीड़भाड़ वाले बाजारों में बृहद सैंपलिंग की जाएगी। इसके साथ ही त्योहार पर दूसरे राज्यों से घर आने वाले यात्रियों की बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग की जाएगी। विशेष तौर पर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन इत्यादि जगहों पर आने जाने वाले सभी पर यात्रियों पर नजर रखी जाएगी और उनकी कोरोना जांच करने के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा।

  ट्रेन और बसों से त्यौहार मनाने घर आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग में लगेंगी करीब 2000 टीमें।

लखनऊ भर में शनिवार से लेकर होली होने तक करीब 2,000 टीमें विभिन्न जगहों पर तैनात रहेंगी जो कि सभी बाहरी यात्रियों में एंटीजन टेस्ट करेंगी। अगर इस दौरान किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे वहीं रोका जाएगा और क्वारंटाइन कराया जाएगा। इसके बाद आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। उसके बाद ही घर जाने दिया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एमके सिंह ने बताया कि टीम स्कूलों से लेकर होटलों खान-पान की दुकानों, होली से जुड़ी बाजारों व अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मौजूद रहेगी। टीम लोगों के एंटीजन टेस्ट करेगी। ताकि कोरोनावायरस के पुनः प्रसार की किसी भी आशंका को रोका जा सके।

उन्होंने बताया कि अब भारी संख्या में त्यौहार तक एंटीजन टेस्ट किया जाएगा। हालांकि बाहरी यात्रियों की जांच का अभियान केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु जैसे राज्यों में कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने के बाद से ही की जा रही है। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, टोल प्लाजा, एक्सप्रेस वे इत्यादि जगह पर स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच कर रही है। अभी तक की जांच में एयरपोर्ट पर सिर्फ एक सोना तस्कर कोरोना संक्रमित मिला था।

Related Articles

Back to top button