उत्तर प्रदेशराज्य

आस्‍था की दूर-दूर तक लगी कतार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :महाशिवरात्रि पर्व पर काशी आधी रात के बाद से ही बम बम है। आस्‍थावानों के जयकारे और उद्घोष के साथ ही शिवालयों पर आस्‍था की कतार जलाभिषेक के लिए उमड़ी तो लगा मानो आस्‍था का पूरा सागर ही उमड़ पड़ा हो। तड़के गंगा स्‍नान करने के बाद लोगों ने जल भरकर बाबा दरबार की ओर रुख किया तो परिसर हर हर बम- बम से गूंज उठा। मं‍दिर प्रशासन की ओर से जारी सूचना के अनुसार सुबह दस बजे तक एक लाख लोगों ने बाबा दरबार में जलाभिषेक कर लिया था।

महाशिवरात्रि पर्व पर काशी आधी रात के बाद से ही बम बम है। आस्‍थावानों के जयकारे और उद्घोष के साथ ही शिवालयों पर आस्‍था की कतार जलाभिषेक के लिए उमड़ी तो लगा मानो आस्‍था का पूरा सागर ही उमड़ पड़ा हो।

काशी विश्‍वनाथ स्थित बाबा दरबार के अलावा बीएचयू विश्‍वनाथ दरबार, रामेश्‍वर, तिलभांडेश्‍वर महादेव, मारकंडेश्‍वर महादेव आदि प्रमुख शिवालयों में आस्‍थावानों की भीड़ उमड़ी। गंगा – गोमती संगम स्‍थल के अलावा  विभिन्‍न घाटों पर शिवालयों में लोगों ने जलाभिषेक कर अपनी आस्‍था व्‍यक्‍त की। गंगा घाट से लेकर एक ओर कतार बाबा दरबार तक थी तो दूसरी ओर मैदागिन और चर्च के पास से भी बाबा दरबार तक लोगों की अनवरत कतार दिन चढ़ने तक बरकरार रही।

भोलेनाथ की नगरी काशी में एक दिन पूर्व से ही दर्शन करने आने वालों की भीड़ नजर आने लगी थी। वहीं आधी रात के बाद से ही द्वादश  ज्‍योतिर्लिंगों में शामिल काशी विश्‍वनाथ दरबार में हाजिरी लगाने और जलाभिषेक की मंशा लिए लोगों की भीड़ डटी रही। तड़के गंगा में स्‍नान ध्‍यान कर बाबा दरबार की ओर लोगों की भीड़ बढ़ी तो सुरक्षा चाक चौबंद नजर आई। बैरियर से होकर लोगों को दर्शन के लिए कतारबद्ध किया गया।

महाशिवरात्रि पर काशी में भक्तों संग 45 घंटे जागेंगे बाबा

काशी में महाशिवरात्रि पर बाबा का विवाहोत्सव मनाने की परंपरा है। इस विशेष तिथि पर शिवयोग का दुर्लभ संयोग मिल रहा है। इस योग में बाबा का विवाहोत्सव मनाया जाएगा। इस बार विशेष रूप से बाबा सूखे मेवे का सेहरा धारण करेंगे तो वहीं माता पार्वती गुजराती लहंगा पहनेंगी। इसके साथ ही काशी में बाबा की बरात भी निकाली जाएगी। जिसमें बाबा के गण शामिल रहते हैं।

गंगा जमुनी तहजीब की बिखरी रंगत

धर्म और आध्‍यात्‍म के साथ ही मोक्ष की भी नगरी काशी में प्रत्‍येक वर्ष की भांति इस बार भी महाशिवरात्रि का अनोखा रंग चढ़ा नजर आया। काशी में मुस्लिमों ने शिव भक्तों पर मंदिर दर्शन के लिए जाते समय पुष्पवर्षा कर गंगा जमुनी तहजीब की परंपरा का निर्वहन किया। गंगा – जमुनी तहजीब की परंपरा के निर्वहन की यह प्रत्‍येक वर्ष प्रक्रिया अब परंपरा का हिस्‍सा बन चुकी है।

Related Articles

Back to top button