उत्तर प्रदेशराज्य

छह साल बाद खेलेगी टेस्ट क्रिकेट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : इंटरनेशनल वुमेंस डे 2021 के मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने सोमवार को ये घोषणा की कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी। क्या आप जानते हैं कि भारतीय महिला टीम ने साल 1976 में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत कर दी थी। हालांकि, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा जोर नहीं दिया है।

बीसीसीआइ सचिव जय शाह ने सोमवार को घोषणा की कि भारतीय महिला टीम इस साल के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी।

मिताली राज और उनकी टीम ने अंतिम टेस्ट मैच दिसंबर 2014 में मैसुरू में दक्षिण अफ्रीकी की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था और छह साल के लंबे अंतराल बाद टीम पारंपरिक प्रारूप का मैच खेलेगी। अब तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 37 टेस्ट मैच खेले हैं। हालांकि, सिर्फ 5 ही टेस्ट मैच भारत ने जीते हैं। पहला टेस्ट मैच भारतीय महिला टीम ने पहले ही साल जीत लिया था, लेकिन अगला टेस्ट मैच जीतने में भारत को 24 साल लगे थे। 7 मैचों में भारत को हार मिली है, जबकि 25 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ के रूप में रहा है।

बीसीसीआइ सचिव शाह ने टेस्ट मैच के स्थल की घोषणा नहीं की, लेकिन इसके ब्रिटेन के महिला टीम के दौरे के दौरान होने की उम्मीद है, जो करीबन जून या जुलाई में होगा। महिला टीम के कोच पूर्व भारतीय ऑलराउंडर डब्ल्यूवी रमन हैं। भारतीय महिला टीम इसी साल जून या जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी। उस दौरान भारतीय पुरुष टीम भी इंग्लैंड के दौरे पर होगी।

Related Articles

Back to top button