उत्तर प्रदेशराज्य

अंसारी के करीबी की अवैध इमारत को गिराने की कार्रवाई शुरू

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लखनऊ के हजरतगंज स्थित गांधी आश्रम के बगल में बनी रानी सल्तनत का प्लाजा इमारत को ध्वस्त करने का काम शनिवार सुबह शुरू कर दिया। मुख्तार अंसारी के करीबी का बताया जा रहे इस अवैध प्लाजा को गिराने को लेकर एक महीना पहले ही लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने दिया था।

मुख्तार अंसारी के करीबी द्वारा यहां अवैध निर्माण कराया गया है जिस पर एलडीए ने कार्रवाई शुरू की है।

लखनऊ के डीएम व एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि मुख्तार अंसारी का डायरेक्ट नहीं, लेकिन उनके करीबियों से जुड़ा या भवन होना पाया गया है। फिलहाल हम अवैध निर्माण के तहत कार्रवाई कर रहे हैं।

LDA सचिव ऋतु सुहास की मौजूदगी में हो रही है कार्रवाई
लखनऊ विकास प्राधिकरण किस संयुक्त सचिव ऋतु सुहास के नेतृत्व में ज़ोन 6 में बने प्लाजा की कार्रवाई की जा रही है। सुबह 6:00 बजे से शुरू हुई कार्रवाई 5 घंटे बाद भी जारी है। अवैध रूप से बनाए गए तीन मंजिला प्लाजा मैं शीशे और संगमरमर के पत्थरों से दुकानें बनाई गई थी।

हजरतगंज गांधी आश्रम के बगल में बनाया प्लाजा रानी सल्तनत का हैं। प्राधिकरण के ज़ोन 6 हजरतगंज गांधी आश्रम के बगल में अवैध निर्माण ध्वस्त हो रहा है। संयुक्त सचिव ऋतु सुहास , अधिशाषी अभियंता कमलजीत, अवर अभियंता भरत पांडेय, अवर अभियंता नित्यानन्द चौबे और सहायक अभियंता एन एस शाक्य टीम के साथ काम्पलेक्स गिराने में जुटे हैं।

रानी सल्तनत बेगम औऱ अन्य के खिलाफ एलडीए ने 2005 में कारण बताओ नोटिस भेजा था।जिसमें रानी सल्तनत बेगम द्वारा स्थल पर स्वीकृत मानचित्र के विरुद्ध साइट सेट बैक व रियर सेट बैक कवर करके अनाधिकृत रूप से निर्माण कराया गयाऔर निर्माण कार्य को बंद नहीं किया गया।

बिल्डिंग निर्माण गलत तरीके से कराया गया जिसमें विपक्षी द्वारा स्वीकृत मानचित्र के विरुद्ध अनाधिकृत रूप से भवन निर्माण कराया गया जोकि प्रवर्तन और भवन विभाग की आख्या में स्पष्ट है कि,रानी सल्तनत बेगम व अन्य मानचित्र के विरुद्ध निर्माण कराए गए हैं,गलत नक्शे पर,भवन निर्माण के चलते बिल्डिंग गिराने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है।

Related Articles

Back to top button