उत्तर प्रदेशराज्य

दारोगा भर्ती में इतने अंकों की होगी परीक्षा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: यूपी पुलिस का हिस्सा बनने की हसरत रखने वाले युवाओं के लिए यह उत्साहित करने वाली खबर है। योगी सरकार में आरक्षी भर्ती के बाद अब युवाओं को उपनिरीक्षक व समकक्ष पदों पर भर्ती का बड़ा मौका मिलने जा रहा है। पुरुष और महिलाओं के लिए उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 के लिए एक अप्रैल से आवेदन किए जा सकेंगे। यूपी पुलिस में दारोगा और समकक्ष पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार दारोगा भर्ती परीक्षा में अलग-अलग चार विषयों का अधिकतम 100-100 अंकों का एक-एक प्रश्नपत्र होगा, जिसमें सामान्य हिंदी, मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता परीक्षा तथा मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा विषय शामिल होंगे।

सफल अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षा में आमंत्रित किया जाएगा। अंत में शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी, जिसमें पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 4.8 किलोमीटर की दौड़ 28 मिनट में पूरी करना आवश्यक होगा। अभ्यर्थियों के लिए 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट में पूरी करना जरूरी होगा। दारोगा भर्ती के तहत पुरुष व महिलाओं के लिए उप निरीक्षक नागरिक पुलिस तथा पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 के लिए एक अप्रैल से आवेदन किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार उप निरीक्षक नागरिक पुलिस के कुल 9027 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 3616, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 902, अन्य पिछड़ा वर्ग के 2437, अनुसूचित जाति के 1895 व अनुसूचित जनजाति के 180 पद शामिल हैं। प्लाटून कमांड, पीएसी के कुल 484 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 194, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के 48, अन्य पिछड़ा वर्ग के 131, अनुसूचित जाति के 101 व अनुसूचित जनजाति के 10 पद शामिल हैं।

इसके अलावा अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 23 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के 10, ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर) श्रेणी के दो व अन्य पिछड़ा वर्ग के छह व व अनुसूचित जाति के पांच पद शामिल हैं। उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के कुल पदों में महिला अभ्यर्थियों के लिए 20 फीसद पद आरक्षित होंगे

Related Articles

Back to top button