उत्तर प्रदेशराज्य

प्रतिभावान बेटियों के नाम होगा गांव का एक ?

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : बालिकाओं में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनको प्रोत्साहित करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। उनके नाम पर गांव में सड़क बनाने के बाद अब हर गांव में प्रतिभावान बेटी के नाम पर एक तालाब भी करने का निर्णय लिया है।

महिलाओं व बेटियों की सुरक्षा व स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियों व योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर उपलब्ध कराने के लिए विभागों की ओर से युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वृहद अभियान मिशन शक्ति को गति देते हुए राजस्व विभाग की ओर से दूसरे विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए प्रदेश स्तर पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। महिलाओं व बेटियों की सुरक्षा व स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध योगी आदित्यनाथ सरकार की नीतियों व योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर उपलब्ध कराने के लिए विभागों की ओर से युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है।

प्रदेश के ग्राम, ब्लॉक, तहसील व जनपद स्तर पर शुक्रवार से सात मार्च तक महिलाओं को विभाग की ओर से संचालित योजनाओं, महिला अधिकारों से जुड़े प्रावधानों, ऑनलाइन सुविधाओं व अन्य बातों की जानकारी दी जाएगी। अब इसके साथ ही बालिकाओं के मनोबनल को बढ़ाने के लिए एक ओर जनपदों में बालिकाओं के नाम पर वृक्षारोपण किया जाएगा व ग्राम सभा में एक तालाब को दसवीं व बारहवीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं के नाम पर एक साल के लिए नामित किया जाएगा।

प्रदेश में ग्राम, ब्लॉक, तहसील व जनपद स्तर पर सात मार्च तक महिलाओं की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। राजस्व विधियों में महिला अधिकारों से जुड़ें प्रावधानों, राजस्व विभाग के आय, जाति, निवास, हैसियत प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए उपलब्ध करायी जा रही ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारियां दी जाएगी। जिसके तहत प्रदेश में ग्राम स्तर पर 26, 27 व 28 फरवरी, ब्लाक स्तर पर 1, 2, व 3 मार्च, तहसील स्तर पर 4 व 5 मार्च और जनपद स्तर पर छह व सात मार्च को इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। महिला हेल्प डेस्क का जनपद स्तर पर विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द निस्तारण किया जाएगा। महिला हेल्प डेस्क पर 8 मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत पट्टों के सापेक्ष महिला पट्टेदारों को पट्टा अभिलेखों का वितरण किया जाएगा।

एक वर्ष के लिए तालाबों का नाम मेधावी छात्राओं के नाम पर प्रदेश में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाली छात्राओं के नाम पर प्रत्येक ग्राम सभा में एक वर्ष के लिए एक तालाब नामित कर छात्रा का नाम बोर्ड ग्राम सभा में किसी एक तालाब पर एक वर्ष की अवधि के लिए लगाया जाएगा। उस तालाब का का सौन्दर्यीकरण मनरेगा के अन्तर्गत कराया जाएगा। प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं मुहिम को बढ़ावा देते हुए प्रदेश के जनपदों में बालिकाओं के नाम से वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके साथ ही वरासत अभियान के दौरान दर्ज महिला खातेदारों व महिला सह-खातेदारों को महिला दिवस के अवसर पर खतौनी की नकल का वितरण नि:शुल्क किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button