उत्तर प्रदेशराज्य

राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल यादों को करेगा ताजा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :हरदोई रोड स्थित बंसत कुंज योजना में बनने जा रहे राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए बजट में पचास करोड़ देने का प्राविधान किया गया है। 65 एकड़ में बनने वाला राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की यादों को ताजा करेगा। उनकी याद में यहां संग्राहलय भी बनाया जाएगा। साथ ही अटल बिहारी बाजपेयी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी की विशाल प्रतिमाएं यहां लगाई जाएंगी। इसका डीपीआर मंजूरी के लिए शासन को भेजा गया है।

 

हरदोई रोड स्थित बंसत कुंज योजना में बनने जा रहे राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए बजट में पचास करोड़ देने का प्राविधान किया गया है।

यूपी बजट में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल को पचास करोड़ की बड़ी राशि मिलने से फिलहाल काम में कोई रुकावट बजट को लेकर नहीं आने वाली है। कुल 81 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में जमीन को समतल करने, संग्राहलय का निर्माण और पार्क को विकसित करने पर खर्च किए जाएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल को मूर्तरूप देने के लिए कंसलटेंट काे काम दिया है।

बसंत कुंज योजना के लिए अाक्सीजन होगा पार्क

बसंत कुंज योजना के राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल आने वाले समय में आक्सीजन का काम करेगा। यह उसी तरह होगा जैसे लोहिया पार्क व गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क है। मार्निंग वाकर व आसपास रहने वाले बच्चों के लिए फायदेमंद होगा। यहां रैली स्थल भी प्रस्तावित है।

संस्कृति विभाग के जिम्मे होगा प्रतिमाओं का काम 

पार्क में लगने वाली प्रतिमाओं कोबनवाने का काम संस्कृति विभाग करेगा। प्रतिमाओं पर कई करोड़ खर्च आएगा। लविप्रा अभियंतओं के मुताबिक प्रतिमाओं की  ऊंचाई करीब सत्तर फीट होगी। पार्क में अटल बिहारी बाजपेयी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और डा. श्याम प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमाएं बराबर से लगाई जाएंगी।

Related Articles

Back to top button