उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ को मिलेगा तोहफा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :राजधानी में गोसाईगंज क्षेत्र और चिनहट के इंडस्ट्रियल एरिया में फायर स्टेशन बनेंगे। जल्द ही दोनों का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। अब इन इलाकों में अग्निकांड की घटनाओं में लोगों को काफी मदद मिल सकेगी। पहले गोसाईगंज और नगराम इलाके में अग्निकांड की सूचना पर 20 से 25 किमी दूर पीजीआइ फायर स्टेशन से गाडिय़ां जाती थीं। वहीं, चिनहट इलाके में अग्निकांड की घटनाओं में गोमतीनगर और इंदिरानगर से गाडिय़ां जाती थीं।

राजधानी लखनऊ में गोसाईगंज क्षेत्र और चिनहट के इंडस्ट्रियल एरिया में फायर स्टेशन बनेंगे ।

अग्निकांड की घटनाओं में अब होगा कम नुकसान, फायर सीजन में बचेंगी फसले

सीएफओ (चीफ फायर अफसर) विजय कुमार सिंह ने बताया कि साल के 30 फीसद अग्निकांड एक अप्रैल से लेकर 30 जून तक होते हैं। इसमें सबसे अधिक नुकसान फायर सीजन में होता है। खासकर ग्र्रामीण इलाकों में गेहूं की फसल जलती है। पीजीआइ के बाद मोहनलालगंज, गोसाइगंज, नगराम और निगोहां चार थानाक्षेत्रों में सर्वाधिक खेती से संबंधित भूमि है। फायर सीजन में जब यहां फसलों और घरों में आग लगती है तो पीजीआइ इलाके गाड़ी पहुंचने में काफी देर हो जाती है और जब दमकल पहुंचती है तबतक आग और बड़ी हो जाती थी। अब यह दिक्कतें समाप्त होगीं।

वर्तमान में हैं आठ फायर स्टेशन

शहर में वर्तमान समय में आठ फायर स्टेशन हैं। जिसमें हजरतगंज, चौक, इंदिरानगर, गोमतीनगर, पीजीआइ, सरोजनीनगर, आलमबाग और बीकेटी हैं। अब गोसाईगंज और चिनहट और बढ़ जाएगा। इसके साथ ही फायर विभाग के स्टाफ में भी इजाफा होगा। मार्च तक करीब 100 फायरमैन लखनऊ को मिलेंगे।

चीफ फायर अफसर विजय कुमार सिंह ने बताया कि गोसाईगंज और चिनहट में फायर स्टेशन बनाने के लिए भूमि आवंटित हो गई है। जल्द ही फायर स्टेशन का निर्माण कार्य इसी बजट सत्र में होगा। इससे दमकल विभाग और मजबूत होगा।

Related Articles

Back to top button