उत्तर प्रदेशराज्य

वोटर ल‍िस्‍ट से होगा चयन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों के बाद अब मार्च में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। अगले महीने टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मतदाता सूची से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के नाम लिए जाएंगे। इन सभी लोगों को कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा। फिर आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्र से उनका सत्यापन कर वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रदेश में मंगलवार को कोरोना संक्रमण से एक भी मौत नहीं हुई। फरवरी महीने में यह तीसरा मौका है जब संक्रमण से किसी भी मरीज की जान नहीं गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही 25 मार्च तक स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की दोनों डोज देकर इनका टीकाकरण खत्म करने के निर्देश दे चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अगले महीने 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत की जाएगी। जल्द तारीख भी घोषित कर दी जाएगी। फिलहाल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जल्द इन लोगों की संख्या का आकलन कर तय करेगा कि कितने दिन और कितने टीकाकरण सत्र चलाए जाएं।

प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना से एक भी मौत नहीं

प्रदेश में मंगलवार को कोरोना संक्रमण से एक भी मौत नहीं हुई। फरवरी महीने में यह तीसरा मौका है, जब संक्रमण से किसी भी मरीज की जान नहीं गई। इससे पहले नौ व 11 फरवरी को भी कोरोना से से किसी की जान नहीं गई थी। वहीं बीते 24 घंटे में कोरोना के 105 नए रोगी मिले। अब प्रदेश में संक्रमण की दर घटकर 0.1 प्रतिशत रह गई है। प्रदेश में श्रावस्ती और महोबा ऐसे जिले हैं, जहां अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। यह दोनों जिले संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। मंगलवार को 40 जिलों में एक भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया। वहीं अब 19 जिलों में कोरोना के 10 से कम मरीज हैं।

Related Articles

Back to top button