उत्तर प्रदेशराज्य

2 दिन में बढ़ गए प्याज के दाम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश में प्याज कीमतें एक बार फिर बढ़ गई है। बीते दो दिनों में प्याज का थोक मूल्य प्रति किलो पर पांच रुपए तक बढ़ गया है। इसका सीधा असर फुटकर बिक्री पर दिखाई दे रहा है। खुदरा सब्जी मंडियों में प्याज 50 से 60 रुपए में मिल रहा है। हालांकि प्रदेश में सबसे अधिक पैदा होने वाले आलू की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है। राजधानी लखनऊ के दुबग्गा थोक मंडी में आलू की कीमत पांच से छह रुपए प्रति किलो तक आ गई है।

प्याज की कीमतों में अचानक आई उछाल का कारण व्यापारी एक्सपोर्ट खुलने के साथ ही नासिक में की जा रही होल्डिंग बताते हैं।

उपभोक्ता खुश तो किसान परेशान

प्याज की कीमतों में बीते सप्ताह से उछाल देखा जा रहा है। इससे पहले थोक मंडी दुबग्गा में प्याज 25 से 28 रुपए तक बिका करता था। 20 जनवरी के बाद से कीमतों में उछाल शुरू हो गई। महज 15 दिनों में ही प्याज की कीमत 34 रुपए तक पहुंच गई। इसके बाद दो दिनों में ही पांच रुपए एक किलो पर बढ़ चुके हैं। प्याज की कीमतों में अचानक आई उछाल का कारण व्यापारी एक्सपोर्ट खुलने के साथ ही नासिक में की जा रही होल्डिंग बताते हैं। इसी तरह मटर 10 से 15 रुपए प्रति किलो और टमाटर 10 से 12 रुपए प्रति किलो तक आ चुका है। लोकल सब्जियों की कीमतें गिरने से उपभोक्ता जरूर खुश हैं, लेकिन माटी मोल बिकने से सब्जियों के किसान निराश हैं।

नवंबर तक आलू की कीमतों ने किया था परेशान

बीते साल सितंबर से नवम्बर माह तक आलू की कीमतों ने जमकर कोहराम मचाया था। हालात यहां तक पहुंच गये थे कि आलू की कीमत 50 से 60 रूपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे। इसी तरह से टमाटर की कीमत 60 से 70 रूपए तक पहुंच गई थी। सब्जी कीमतों को लेकर जमकर हंगामा भी हुआ था। यहां तक कि प्रदेश सरकार को सभी कोल्ड़ स्टोर्स को यह निर्देश जारी करना पड़ा कि वह स्टोर में जमा आलू बाहर निकालें। जिससे कीमतों पर अंकुश लगाया जा सके। दिसंबर के बाद से सब्जी की कीमतों में गिरावट शुरू हो गयी। फरवरी में लोकल सब्जी की कीमतें अत्यंत नीचे आ चुकी हैं।

मंडी में गाजर 20 रुपए प्रति किलो, हरी मिर्च 35 से 40 रुपए प्रति किलो, अदरक 60 रुपए प्रति किलो, चुकंदर 20 रुपए प्रति किलो, लहसुन 70 रुपए प्रति किलो, कटहल 30 रुपए प्रति किलो, टमाटर 20 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।

 

Related Articles

Back to top button