उत्तर प्रदेशराज्य

असंल API पर रेरा की बड़ी कार्रवाई

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : उत्तर प्रदेश भू संपदा विनियामक प्राधिकरण रेरा ने अंसल एपीआई की दो परियोजनाओं का पंजीयन निरस्त कर दिया है। इन परियोजनाओं का नाम असंल एपीआई रेरा पॉकेट टू, सेक्टर पी, सुशांत गोल्प सिटी, लखनऊ यूपीआरथ्रीएपीआरजे 7122 और असंल एपीआई, पॉकेट टू, सेक्टर जे, सुशांत गोल्फ सिटी, लखनऊ यूपीआरईआरएपीआरजे 9594 है। यही नहीं रेरा ने असंल की एक और परियोजना अंसल एपीआई पॉकेट थ्री, सेक्टर ए, सुशांत गोल्फ सिटी, लखनऊ यूपीआरईआरएपीआरजे10009 के शेष विकास कार्य को पूरा करने के लिए 20 मार्च 2021 तक समय दिया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि इसका शपथ पत्र असंल रेरा की वेबसाइट अपलोड करे। अब रेरा परियोजनाओं के निरस्तीकरण के बाद होने वाली प्रकिया को पूरा करने के लिए राज्य सरकार से परामर्श लेने की बात कही है। यह निर्णय बिल्डर प्रमोटर द्वारा संतोषजनक जवाब न देने के बाद लिया गया है।

रेरा चेयरमैन ने बताया कि सूचना आई कि प्रमोटर द्वारा 606 करोड़ की गंभीर वित्तीय अनियमितता बरती गई।

रेरा चेयरमैन राजीव कुमार ने बताया कि आवंटियों से सूचना आई कि प्रमोटर द्वारा 606 करोड़ की गंभीर वित्तीय अनियमितता बरती गई। इसके अलावा शिकायताें में जमीन न होने पर गैर आवंटन, आवंटियों द्वारा जमा की गई राशि की वापसी न करना, बिक्री अनुबंध/आवंटन पत्र के नियमों और शर्तों का उल्लघंन करना शामिल है। पॉकेट थ्री के लिए चेयरमैन ने प्रमोटर को एक अलग खाते में तीन माह के भीतर 9.4 करोड़ की राशि जमा करने का आदेश दिया है। इस पैसा का उपयोग परियोजनाओं को पूरा करने में किया जाएगा। प्रमोटर पर रेरा की कई धाराओं के उल्लघंन में 161.65 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया।

संसाधनों व धन का जमकर हुआ कुप्रबंधन

रेरा के मुताबिक फोरेंसिक ऑडिटर, मेसर्स करी एंड ब्राउंन के द्वारा ऑडिट करने पर कई जानकारियां सामने आई। एस्क्रो खाते और अर्ध वार्षिक प्रोजेक्ट के खाते में अंसल द्वारा गैर अनुपालनीय कार्य किए गए। ऑडिटर ने बताया कि अंसल ने अपनी योजनाओं को पूरा करने के बजाए योजना का विस्तार किया। इसके परिणामस्वरूप संसाधनों और धन का कुप्रबंधन हुआ। वर्तमान में फेस एक, दो में भूमि कई बैंकों में गिरवी रखी हुई है।

Related Articles

Back to top button