उत्तर प्रदेशराज्य

मंदिर की सुरक्षा के लिए कराया जाएगा सिक्योरिटी ऑडिट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: राम मंदिर की सुरक्षा उत्कृष्ट मानकों पर तैयार की जाएगी। अभेद्य सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराने के लिए रामजन्मभूमि परिसर का सुरक्षा ऑडिट कराया जाएगा। परीक्षण के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मदद ली जाएगी। सुरक्षा तंत्र का प्रस्ताव है कि सिक्योरिटी ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर राम मंदिर की सुरक्षा व निगरानी को विस्तार दिया जाए। ऑडिट में मौजूदा इंतजामों का परीक्षण करने के साथ भविष्य की सुरक्षा रणनीति भी शामिल होगी। रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा में बढ़ोतरी और नए उपकरणों की व्यवस्था होगी।

रिपोर्ट के आधार पर राममंदिर की सुरक्षा को दिया जाएगा व्यापक स्वरूप। परीक्षण में शामिल होंगी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां।

अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष भी सुरक्षातंत्र इस प्रस्ताव को रख चुका है। राममंदिर की सुरक्षा में कमांडो तैनात कर दिए गए हैं। आइजी रेंज डॉ. सजीव गुप्त व डीआइजी दीपक कुमार राम मंदिर की सुरक्षा व निगरानी की नए सिरे से प्लानिंग तैयार कर रहे हैं। नो-फ्लाइंग जोन का प्रस्ताव पहले ही शासन को भेजा जा चुका है। इसके अतिरिक्त हवाई निगरानी के और भी अत्याधुनिक प्रबंध किए जाने का प्रस्ताव है।

विस्तारित क्षेत्र को शामिल कर बनेगा सिक्योरिटी प्लान: राममंदिर सहित रामनगरी की सुरक्षा को लेकर पहले तैयार किए गए प्लान में अब बदलाव हुआ है। प्राधिकरण सीमा का विस्तारित क्षेत्र, रिंग रोड को भी शामिल कर सुरक्षा व निगरानी का खाका तैयार किया जाएगा। सीमावर्ती जिलों की पुलिस से भी रामनगरी की सुरक्षा में  सहयोग लिया  जाएगा।

सुरक्षा व निगरानी के कई प्रस्ताव तैयार: आईजी रेंज अयोध्या डॉ. संजीव गुप्त के मुताबिक, रामजन्मभूमि की सुरक्षा के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। मंदिर सहित संपूर्ण रामनगरी की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक प्रबंध किए जा रहे हैं। सुरक्षा व निगरानी के कई प्रस्ताव तैयार किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button