उत्तर प्रदेशलखनऊ

मोडिफाइ वाहन ले जाने से पहले रहें सतर्क

स्वतंत्रदेश,लखनऊ । सावधान, सड़क पर गाड़ी ले जाने से पहले उसमें यदि क्रैश गार्ड और एक्सट्रा बम्पर लगा रखा है तो उसे निकाल दें। क्योंकि आठ फरवरी से राजधानी की ट्रैफिक पुलिस कार, थ्री-व्हीलर और अन्य वाहनों में लगे क्रैश गार्ड, एक्स्ट्रा बम्‍परऔर मोडिफाइ की हुई गाड़ियों के खिलाफ अभियान चलाएगी। वाहन चालकों को रोककर उनकी गाड़ियों का चालान कर जुर्माना वसूलने के साथ ही बम्पर और क्रैशगार्ड उतरवा कर रखवा लेगी।

लखनऊ पुलिस बम्‍पर और क्रैशगार्ड व मोडिफाइ गाड़ियों के खिलाफ आठ फरवरी से अभियान चलाएगी।

गाड़ियों में अलग से लगे बम्‍परऔर क्रैशगार्ड साबित हो रहें जानलेवा: लगातार बढ़ते सड़क हादसों के कारण बीते दिनों उच्चतम न्यायालय, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने किसी भी वाहन के आगे अलग सेबम्‍पर या क्रैश गार्ड लगवाना नियम विरुद्ध बताया हैं। तकनीकी परीक्षण में पाया गया कि बम्‍परया क्रैश गार्ड लगे बाहन से दुर्घटना होने पर क्षति व मृत्यु अधिक होती है

बम्‍पर से बढ़ता है गाड़ी का वजन, माईलेज हो जाता है काम: तकनीकी परीक्षण में पाया गया कि गाड़ी की समान्य डिजाइन जो कंपनी द्वारा दी जाती है। वह गाड़ी मानक के अनुरूप होती है। दुर्घटना होने पर ऐसी गाड़ियों में प्रायः नुकसान गाड़ी और सवारियों को कम होता है। जबकि अगल से बम्‍परऔर क्रैश गार्ड लगवाने के कारण गाड़ी का वजन बढ़ता है। इससे माईलेज भी कम होता है। इसके अलावा यह गाड़ियों जब किसी खंभे, डिवाइडर अथवा दीवार से टकराती हैं तो गाड़ियों में नुकसान अधिक होता है। गाड़ियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होती हैं। बैठी सवारियां अधिक घायल होती हैं अथवा मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है। ऐसी गाड़ियों से प्रदूषण भी अधिक होता है। क्रैशगार्ड, बम्‍परके कारण हादसे भी अधिक होती हैं। अक्सर हादसों में जब इनकी ठोकर भी किसी को लगती है तो उसे चोट अधिक आती है।

पुल‍िस करेगी वाहन चालकों को जागरूक: डीसीपी ट्रैफिक ख्याति गर्ग के मुताबिक, सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु को कम करने की दृष्टि से कार्य योजना तैयार कर आठ फरवरी से सभी चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। वाहन चालकों को जागरूक किया जाएगा तत्पश्चात चालान की कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button