उत्तर प्रदेश

नार्थ साउथ कॉरिडोर पर मेट्रो का फुल रिहर्सल

नार्थ साउथ कॉरिडोर पर मेट्रो शुरू होने से पहले उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने फुल रिहर्सल आज (चार सितंबर) से शुरू कर दी है। सभी सोलह मेट्रो जिनका संचालन सात सितंबर से होना है, इसलिए सुबह छह बजे से रात दस बजे तक चलाकर देखा जा रहा है। दिन में कुछ देर के लिए यह मेट्रो खड़ी होंगी और फिर चौधरी चरण सिंह से मुंशी पुलिया के बीच चलेंगी। ट्रायल के दौरान लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव निरीक्षण करने पहुंचे हैं।  

उद्देश्य होगा कि ट्रैक, सिगनल, ओवर हेड इलेक्ट्रिक वॉयर, कंट्रोल से सामंजस्य, मेट्रो का कम्यूनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीएस) सही से काम कर रहा है या नहीं। मेट्रो के सभी 21 स्टेशनों पर चार सितंबर से अधिकांश कर्मियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है, जो सुरक्षा गार्ड व पीएएसी वाले कम किए गए थे, उनको भी बुला लिया गया है। उधर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव सुबह मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन का दौरा भी करेंगे। इस दौरान सुविधाओं का जायजा लेने के साथ ही संचालन को लेकर रूपरेखा तैयार की जाएगी। 

यूपीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि सुबह छह बजे से ही ट्रेन ऑपरेटर अपनी ड्यूटी पर आ जाएंगे, यार्ड से पूर्व की भांति मेट्रो निकाली जाएगी और अप व डाउन लाइन यानी चौधरी चरण सिंह व मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन से संचालन शुरू हो जाएगा। वहीं, डिपो में बने बैक अप कंट्रोल रूम से पूरे संचालन की निगरानी की जाएगी।

Related Articles