उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ विवि में दो नए कोर्स

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ विश्वविद्यालय परंपरागत कोर्सों के साथ प्रोफेशनल कोर्स में भी छलांग लगाने जा रहा है। समय की मांग को देखते हुए विवि प्रशासन ने फैकल्टी ऑफ इंजीनियरि‍ंग में एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियरि‍ंग की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। विवि प्रशासन का दावा है कि इस कोर्स के शुरू होने से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में विद्यार्थी वैश्विक स्तर पर काबिलियत की दावेदारी कर सकेंगे। एप्लाइड कंप्यूटर इंजीनियरि‍ंग में 60 सीटें होंगी और इसकी पढ़ाई नए सत्र 2021-22 से शुरू होगी। इसके शुरू होने के साथ ही विवि के इंजीनियरि‍ंग संकाय में छह कोर्स हो जाएंगे।

नई शिक्षा नीति के तहत पिछले चार-पांच वर्षों से अधर में लटके एमफिल कोर्स को लेकर चली आ रही ऊहापोह पर अब विराम लग गया है।

इंजीनियरि‍ंग संकाय में पांच कोर्स संचालित हो रहे हैं। इनमें कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर‍िंंग कोर्स हैं। सभी कोर्स सेल्फ फाइनेंस के तहत संचालित हैं। इंजीनियरि‍ंग कोर्स के पहले बैच के प्लेसमेंट की प्रक्रिया जारी है। विवि प्रशासन की ओर से मुहैया कराई गई जानकारी के अनुसार अधिकांश छात्र-छात्राओं का अच्छे पैकेज पर चयन हो चुका है।

बंद होंगे एमबीई और एमफिल

नई शिक्षा नीति के तहत पिछले चार-पांच वर्षों से अधर में लटके एमफिल कोर्स को लेकर चली आ रही ऊहापोह पर अब विराम लग गया है। इसके तहत अब एमफिल की पढ़ाई नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button