उत्तर प्रदेशराज्य

तस्वीर में लगा यह सेंसर रोकेगा लूट व चोरी

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ : मास्क कोरोना से बचाव तो करेगी ही छेडख़ानी भी रोकेगी। बेटियों को छेडऩे वाला कुछ ही समय में कानून की गिरफ्त में होगा। इसी तरह सीएम की फोटो में लगा सेंसर दुकान व घर में चोरी व लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाएगा। सुनकर आपको आश्चर्य होगा, लेकिन यह सौ आने सच है। गोरखपुर महोत्सव में लगे विज्ञान प्रदर्शनी में बनारस के बाल वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने इस आश्चर्य को हकीकत में बदल डाला है। महोत्सव में इनका यह चमत्कारी माडल चर्चा का विषय बना हुआ है।

सीएम की फोटो में लगा सेंसर दुकान व घर में चोरी व लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाएगा। सुनकर आपको आश्चर्य होगा लेकिन यह सौ आने सच है।

सीएम की ऐसी तस्वीर बनाई है जो घरों में लूट व चोरों की घटनाओं को रोकने में मददगार साबित होगी। तस्वीर में लगे सेंसर चोरों  को 10 मीटर दूर से भांप लेता है और सेट तीन नंबरों पर लोकेशन के साथ फोन कर अलर्ट कर देता है। यही नहीं इस तस्वीर में एक ऐसा बटन है जिसका इस्तेमाल घरों या दुकानों में लूट जैसी घटनाओं को रोकने के लिए किया जा सकता है। इस बटन को दबाते ही निकट के पुलिस को लोकेशन के साथ फोन चला जाता है। उन्होंने बताया इसे बनाने में एक माह का समय और 35 सौ रुपए खर्च हुए हैं।

Related Articles

Back to top button