उत्तर प्रदेशराज्य

हवाई मार्ग से जुड़ेंगे उत्‍तर प्रदेश के सभी शहर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है। निर्माणाधीन 12 नये एयरपोर्ट शीघ्र बनकर तैयार हो जाएंगे। आठ संचालित एयरपोर्ट पर आवश्यक कार्यों व सुधार के लिए जरूरी धनराशि दी जा चुकी है। गोरखपुर एयरपोर्ट में एक नया सिविल इन्क्लेव बनाने की कार्यवाही चल रही है। कानपुर एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव के लिए एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को 50 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई जा चुकी है।

नंदी ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा में कहा कि अलीगढ़ आजमगढ़ श्रावस्ती तथा मुरादाबाद में नो-फ्रिल्स यानी कम बजट में कम सुविधाओं वाले एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने शुक्रवार को विभाग की समीक्षा में कहा कि अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद में नो-फ्रिल्स यानी कम बजट में कम सुविधाओं वाले एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं। वर्तमान में 85-90 प्रतिशत कार्य पूरे हो गए हैं। झांसी एयरपोर्ट में 19 सीटर वायुयानों के संचालन कराए जाने के लिए प्री-फिजिबिलिटी स्टडी कराई गई है। ललितपुर एयरपोर्ट के लिए सर्वे का कार्य हो चुका है।

अयोध्या एयरपोर्ट के लिए अब तक 145 एकड़ भूमि खरीदी की जा चुकी है। कुशीनगर एयरपोर्ट को भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया गया है। यह एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तैयार हो गया है। नंदी ने कहा कि विभाग में अनुशासनहीनता करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में नागरिक उड्डयन निदेशक सुरेन्द्र ङ्क्षसह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button