उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इंतजाम पुख्ता

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इंतजाम पुख्ता किए जा रहे हैं। इससे विषम परिस्थितियों से निपटा जा सकेगा। लिहाजा, राजधानी में घोषित किए गए वैक्सीनेशन सेंटरों पर 244 बेड आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

हर सेंटर पर चार बेड का एईएफआइ वार्ड बनाने के निर्देश। एक अलग चार बेड का एईएफआइ वार्ड होगा।

जनपद में 11 जनवरी को वैक्सीनेशन का फाइनल ड्राइ रन है। इसमें वैक्सीनेशन सेंटरों की सभी तैयारियों को परखा जाएगा। ऐसे में वैक्सीनेशन सेंटर पर तीन कमरों के अलावा एक वार्ड भी आरक्षित करने का निर्देश दिया। इसमें एक कमरा वेटिंग रूम, दूसरा वैक्सीनेशन रूम, तीसरा ऑब्जर्वेशन रूम पहले से तय है। वहीं एक अलग चार बेड का एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्युनाइजेशन (एईएफआइ) वार्ड होगा। इसमें लाभार्थी में वैक्सीनेशन के बाद कोई भी दिक्कत होने पर भर्ती किया जा सकेगा। साथ ही मेडिकल टीम व इमरजेंसी ड्रग भी मौजूद रहेंगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक कुल 61 वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। हर सेंटर पर चार बेड का एईएफआइ वार्ड होगा। ऐसे में सभी सेंटरों पर कुल 244 बेड रिजर्व रहेंगे।

अब गांव में नहीं बनेंगे टीकाकरण केंद्र

गांव में अब टीकारण केंद्र नहीं बनेंगे। पहले से बनी करीब 25 टीकाकरण ईकाई को कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनाना अनिवार्य नहीं रह गया है। ऐसे में स्वास्थ्य उप केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को कोरोना वैक्सीन सेंटर की लिस्ट से हटा दिया गया है। कारण, इन केंद्रों पर पर्याप्त कमरे नहीं हैं। साथ ही चार बेड का एईएफआइ वार्ड भी नहीं बनाया जा सकता है।

ऐसे में जनपद के वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट भी अपडेट की गई है। इसमें विकास खंडों की सीएचसी को शामिल कर लिया गया है। अब 61 अस्पतालों को वैक्सीनेशन सेंटर बनाने का फैसला किया गया है। इसमें 31 सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन सेंटर बनेगा। वहीं 30 निजी अस्पताल, मेडिकल कॉलेजों में वैक्सीन सेंटर होगा। वैक्सीन सेंटरों पर स्टाफ 10 से 12 बजे तक अभ्यास करेगा। बड़े अस्पतालों में दो सत्र लगेंगे। वहीं अन्य अस्पतालों में एक सत्र लगेगा।

Related Articles

Back to top button