उत्तर प्रदेशलखनऊ

ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा लिए अब ये दो सहेलिया

स्वतंत्रदेश , लखनऊ :ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे का विशेष जोर है। इसके लिए आरपीएफ और जीआरपी मिलकर काम कर रही हैं। ट्रेन में महिला यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए आरपीएफ की मेरी सहेली टीम उनसे फीड बैक ले रही है। इसके अलावा आरपीएफ ने भी मिशन शक्ति के तहत महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत की है। जिससे महिला यात्रियों को आपात स्थिति में त्वरित मदद मिल सके।

ट्रेन में महिलाओं को सुरक्षा दे रही मेरी सहेली और मिशन शक्ति। महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ और जीआरपी कर रही काम।

ट्रेन में यात्रा के दौरान अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों सुरक्षित महसूस कराने के लिए आरपीएफ ने मेरी सहेली टीम बनाई है। इसमें आरपीएफ की महिला सब इंस्पेक्टर और चार महिला सिपाही हैं। ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों के नाम और नंबर टीम के पास आ जाते हैं। मेरी सहेली टीम की ओर से इन नंबरों पर फोन कर उनसे फीड बैक लिया जाता है। अगर कोई महिला यात्री किसी प्रकार की शिकायत करती है तो तुरंत ट्रेन में चल रहे स्क्वायड को सूचित किया जाता है। स्टेशन पर ट्रेन आने पर भी महिला यात्री से बात की जाती है।

Related Articles

Back to top button