राष्ट्रीय

मतगणना आज, सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त-जम्मू कश्मीर

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ : जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद की 280 सीटों के हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी। सभी जिला मुख्यालयों पर मतगणना के लिए प्रबंध किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहली बार चुनाव हुए हैं। आठ चरण में हुए चुनाव की शुरुआत 28 नवंबर से हुई थी और 19 दिसंबर को आठवां व अंतिम चरण संपन्न हुआ। जिला विकास परिषद के चुनाव के साथ पंचायतों के उपचुनाव भी हुए हैं लेकिन पंचायतों में सरपंचों और पंच हलकों का चुनाव परिणाम उसी दिन शाम को घोषित कर दिया गया था।

जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद की 280 सीटों के हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी। जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहली बार चुनाव हुए हैं।

नतीजों पर सियासी दलों की नजरें

जिला विकास परिषद के चुनाव राजनीतिक आधार पर हुए हैं, इसलिए सभी राजनीतिक पार्टियों की नजरें नतीजों पर टिकी हैं। पीपुल्स एलायंस फार गुपकार डिक्लेरेशन ने भी चुनाव में हिस्सा लिया है। इसमें नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, कांग्रेस, पीपुल्स कांफ्रेंस, अवामी नेशनल कांफ्रेंस, माकपा शामिल थे। भाजपा ने अकेले ही चुनाव लड़ा है। प्रचार में भाजपा ने सारी ताकत झोंकी थी।

कश्मीरियों में दशकों बाद दिखा ऐसा जोश

माइनस सात डिग्री तापमान, कड़ाके की ठंड, बर्फबारी, सीमापार से गोलाबारी, आतंकी हमले और मुठभेड़ें.., लेकिन इन सबके बीच कश्मीर की जनता घरों से निकली, लाइनों में लगी और मतदान किया। कश्मीर में दशकों बाद किसी चुनाव में ऐसा जोश और जज्बा दिखा। यही वजह है कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहले जिला विकास परिषद चुनावों के आठ चरणों में हुए इस मतदान के नतीजों पर पूरे मुल्‍क की नजर होगी।

Related Articles

Back to top button