उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में दमकल विभाग होगा और सशक्त

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :सूबे का दमकल विभाग और भी सशक्त हो जाएगा। जल्द ही बेड़े में नए 41 हाइटेक वाटर मिस्ट टेंडर शामिल होने वाले हैं। राजधानी के बीकेटी और पीजीआइ फायर स्टेशन में खड़ी चेसिस से टेंडर बनाने के लिए एक निजी कंपनी को ठेका दे दिया गया है। जल्द ही वाटर मिस्ट टेंडर बनकर तैयार हो जाएंगे। 41 टेंडर में से राजधानी को पांच मिलेंगे बाकी जरूरत के अनुसार 36 अन्य जनपदों में भेजे जाएंगे। यह गाड़ियां 2500 लीटर से पांच हजार लीटर की हैं।

जल्द ही वाटर मिस्ट टेंडर बनकर तैयार हो जाएंगे। 41 टेंडर में से राजधानी को पांच मिलेंगे बाकी जरूरत के अनुसार 36 अन्य जनपदों में भेजे जाएंगे।

 

एक ही गाड़ी से बुझेगी सामान्य, केमिकल अथवा ज्वलनशील पदार्थ की आग

वाटर मिस्ट टेंडर में पानी के साथ ही फोम भी मिक्स रहता है। जो सामान्य के साथ ही केमिकल और ज्वलनशील पदार्थ की आग पर काबू पाने में काम आएगा। पहले ज्वलनशील पदार्थ जैसे ऑयल, प्लास्टिक एवं रबर की आग में फोम के लिए अलग से टैंकर का प्रयोग करना होता था। अब इसमें यह नहीं होगा। इस गाड़ी में पानी के साथ ही फोम का भी टैंकर होता है। जब फायर फाइटिंग शुरू होगी तो उससे दोनों एक में मिक्स होकर निकलेंगे। पहले अग्निकांड की सूचना मिलने पर जब यह दमकल मौके पर पहुंचती हैं थी तो फायर कर्मी मौके पर पहुंचने के बाद जानकारी करते थे कि आग सामान्य है अथवा किसी ज्वलनशील पदार्थ की। अगर ज्वलनशील पदार्थ की होती थी तो फोम के लिए अगल से व्यवस्था करते थे। अब ऐसा नहीं होगा।

45-60 फीट का है फोर्स

वाटर मिस्ट टेंडर में पानी और फोम के मिक्स होने के बाद फोर्स भी तेज हो जाएगा। सामान्य तौर पर जो फोर्स 40-50 फीट तक रहता था। अब वह बढ़कर 45-60 फीट दूरी तक हो जाएगा। यह गाड़ी अत्याधुनिक तकनीक से लैस है।

फायर फाइटिंग के साथ ही करते हैं सैनिटाइजेशन का काम

इस टेंडर से फायर फाइटिंग के साथ ही सैनिटाइजेशन का भी काम लिया जा सकेगा। यह विदेशों में प्रयोग होने वाले हाईटेक टेंडर की तरह है। इसमें मोहल्ले, बाजारों और सड़क पर सैनिटाइजेशन का भी काम हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button