उत्तर प्रदेशराज्य

इनकम टैक्स का एसएमएस न करें नजरअंदाज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के दौर में लोग एसएमएस पर बहुत कम ध्यान देते हैं लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपको कई तरह से समस्या में ला देगा। आयकर विभाग इस समय अपने करदाताओं को एसएमएस भेजकर रिटर्न फाइल करने की तारीख की याद दिला रहा है। यह एसएमएस उन लोगों को भेजे जा रहे हैं, जिन्होंने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किए हैं। विभाग यह संदेश उन मोबाइल पर भेज रहा है जो उसके पास करदाताओं ने पंजीकृत कराए हैं।

करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की अंतिम तरीख 31 दिसंबर तय की है। इसके लिए आयकर विभाग पंजीकृत करदाताओं को एसएमएस भेजकर जानकारी दे रहा है।

आयकर रिटर्न में ध्यान रखें जरूरी बातें

31 दिसंबर आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख है। आयकर विभाग अपने संदेश में यह जानकारी दे रहा है कि करदाता अंतिम तारीख का इंतजार ना करें। इसकी जगह वे पहले से ही रिटर्न फाइल कर दें ताकि अंतिम समय की हड़बड़ाहट से बच सकें। आयकर रिटर्न फाइल करने में करदाता को बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है।

अब सिर्फ दो सप्ताह शेष

आयकर के नियमों के मुताबिक किसी तरह की आय को विभाग से छिपाना कानूनन अपराध है। इस पर 300 फीसद तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इस वर्ष आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख कोरोना की वजह से दो बार बढ़ी। अब यह अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। इसमें मात्र दो सप्ताह का समय ही बचा है।

टैक्स सलाहकार संतोष गुप्ता के मुताबिक आयकर विभाग के पास अपने सभी करदाताओं के मोबाइल नंबर हैं। जिन करदाताओं ने अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किए हैं।

Related Articles

Back to top button