अन्तर्राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री का वेतन है इतना कम की इस्‍तीफा देने की आ गई नौबत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आम लोगों की भांति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इन दिनों आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और यहा इतना अधिक है कि वे अपने पद से इस्‍तीफा तक देने का फैसला कर चुके हैं। जी हां, यह जानकारी उनकी पार्टी के ही एक सांसद ने नाम न बताने की शर्त पर वहां की मीडिया को दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, पिछली नौकरी में बोरिस जॉनसन कहीं अधिक कमाते थे जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर होते हुए नहीं कमा रहे।

पहले अखबार में कॉलम लिखने वाले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आर्थिक हालात इन दिनों ठीक नहीं हैं। वे अगले साल मार्च में इस्‍तीफा देने का सोच रहे हैं।

अखबार में करते थे काम, सैलरी थी 22 लाख रुपये 

उल्‍लेखनीय है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का वार्षिक वेतन 1 करोड़ 43 लाख रुपया है। इसका कुछ अंश पेंशन के लिए जाता है। कुल कैलकुलेशन के अनुसार, हर माह बोरिस जॉनसन करीब 12 लाख रुपये पा रहे हैं जो उनके घर खर्च के लिए पर्याप्‍त नहीं है। प्रधानमंत्री से पहले बोरिस जॉनसन मीडिया में थे। एक अखबार में कॉलम लिखते थे और इससे उन्‍हें हर माह 22 लाख रुपये की कमाई होती थी यानि अब सीधा 10 लाख कम कमाई हो रही है।

दो भाषणों से हुई थी डेढ़ करोड़ की कमाई 

ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने से पहले उन्होंने सिर्फ दो भाषण देकर ही डेढ़ करोड़ रुपये कमा लिए थे और शायद इसलिए ही ब्रेक्‍जिट की प्रक्रिया पूरी होते ही अपने पद से इस्‍तीफा देने का सोच रहे हैं।

आम तौर पर देश में अन्‍य पदों की तुलना में सबसे अधिक वेतन प्रधानमंत्री का होता है। सांसदों की भी अपने वेतन में बढ़ोतरी की मांग होती है। भारत में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं। दुनिया में सिंगापुर के प्रधानमंत्री को सबसे अधिक वेतन मिलता है जो सलाना 11 करोड़ से भी ज्‍यादा है। वहीं हांग कांग के मुख्य कार्यकारी को 4 करोड़ से अधिक तो स्‍विटजरलैंड  के  राष्ट्रपति को साढ़े तीन की सलाना आय है।

Related Articles

Back to top button