उत्तर प्रदेशराज्य

संसद के बजट सत्र की कार्यवाही

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही शुरू हो गई है। बजट सत्र का दूसरा चरण 8 अप्रैल तक चलेगा। विपक्षी दल बजट सत्र के दौरान केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में है। विपक्षी दल कई मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे।

बताया जा रहा है कि विपक्षी पार्टी केंद्र सरकार पर बेरोजगारी, पीएफ पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मुद्दों को लेकर हमला कर सकते हैं। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम जनता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विशेष रूप से यूक्रेन में फंसे छात्रों की समस्याओं को दूर करने के अलावा महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर चर्चा करेगी।

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो गया है। बजट सत्र के दौरान विपक्षी दल कई मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। 

संसद पहुंचे भाजपा सदस्य

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्तार अब्बास नकवी, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और अन्य सदस्य कार्यवाही में भाग लेने के लिए संसद पहुंचे।

यूक्रेन मुद्दे पर बयान देंगे विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में मंगलवार को बयान देंगे।

बजट सत्र से पहले खड़गे का बयान

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हमारी रणनीति है कि हम इस चर्चा में भाग लेंगे और जनता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाएंगे। विशेष रूप से छात्र जो यूक्रेन में फंसे थे, उनकी समस्याओं को कैसे दूर किया जाना चाहिए। महंगाई, बेरोजगारी ये सभी समस्याएं हैं जिन पर चर्चा होनी चाहिए।

आज पेश होगा जम्मू-कश्मीर का बजट

जम्मू-कश्मीर के बजट की प्रतियां संसद में लाई गई हैं। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर का बजट पेश करेंगी।

इन मुद्दों पर घेरेगा विपक्ष

विपक्षी दल आज कई मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेर सकते हैं। विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार को बेरोजगारी, पीएफ पर ब्याज दर में कटौती और यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मुद्दों पर घेर सकती हैं।

बजट सत्र से पहले लोकसभा स्पीकर ने किया ट्वीट

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उम्मीद जताई है कि बजट सत्र का दूसरा चरण शांतिपूर्ण चलेगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, लोकसभा के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से प्रारंभ हो रहा है। आशा है कि माननीय सदस्यों की सक्रिय सहभागिता और सकारात्मक सहयोग से सदन में जनता से जुड़े विषयों पर स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा।

लोक सभा के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से प्रारंभ हो रहा है। आशा है कि माननीय सदस्यों की सक्रिय सहभागिता और सकारात्मक सहयोग से सदन में जनता से जुड़े विषयों पर स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा

Related Articles

Back to top button