उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

जेईई मेन परीक्षा में इन नियमो का होगा पालन कुछ सामानों को भी ले जाने की दी है अनुमति..

देश भर में 8.5 लाख से अधिक पंजीकृत छात्र-छात्राओं के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2020 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा कल, 1 सितंबर से किया जाना है जेईई मेन परीक्षा का आयोजन कोविड-19 महामारी के चलते पहले निर्धारित समय पर आयोजित नहीं किया जा सका था और परीक्षाएं दो बार टालनी पड़ी थीं। हालांकि इस बार एनटीए ने महामारी के बीच सरकार द्वारा निर्देशों एवं सावधानियों के अनुसार परीक्षाएं कराने का फैसला किया है

हालांकि इस बार एनटीए ने महामारी के बीच सरकार द्वारा निर्देशों एवं सावधानियों के अनुसार परीक्षाएं कराने का फैसला किया है। इसी क्रम में एनटीए ने न सिर्फ परीक्षा केंद्रों को आवश्यक स्वास्थ्य सुरक्षा एवं सावधानियो के लिए निर्देश जारी किये बल्कि परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे परीक्षार्थियों के लिए भी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किये हैं। परीक्षाओं के दौरान अधिक सावधानी और गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा के लिए पूर्व में जारी निर्देशों से अतिरिक्त सावधानियों एवं एसओपी की सूची जारी की है जो कि एजेंसी की वेबसाइट और जेईई मेन परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध करायी गयी है।

जेईई मेन परीक्षार्थियों के लिए निर्देश

  1. अपने प्रवेश पत्र, पहचान पत्र और फोटा साथ ले जाएं।
  2. अपने साथ पारदर्शी पानी की बोतल और बॉल प्वाईंट पेन साथ ले जाएं।
  3. अपने साथ पर्सनल हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल) रखना ना भूले।
  4. परीक्षा केंद्र पर आपको प्रवेश के समय फ्रेश तीन प्लाई वाला मास्क दिया जाएगा। घर से लाये मास्क को पहनने के अनुमति नहीं होगी।
  5. सेंटर पर एंट्री के समय आपेक तापमान का परीक्षण थर्मोंगन से किया जाएगा।
  6. अभ्यर्थियों को रफ-शीट परीक्षक द्वारा उनके डेस्क पर ही उपलब्ध करायी जाएगी और वे हैंड ग्लव्स पहने होंगे। अभ्यर्थी एक्स्ट्रा शीट की मांग कर सकते हैं।
  7. एग्जाम हॉल से बाहर आते समय आपको अपना प्रवेश पत्र और परीक्षा के दौरान इस्तेमाल की गयी रफ शीट को ड्रॉप बॉक्स में डालना होगा। यदि ऐसे नहीं करते हैं तो आपको डिस्क्वालीफाई भी किया जा सकता है।

Related Articles