मध्य प्रदेश

मध्‍य प्रदेश एग्‍जिट पोल आज

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ: मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों के लिए 3 नवंबर को मतदान हुआ जिसके लिए शनिवार शाम से एग्‍जिट पोल आने लगेंगे। विभिन्न सर्वे एजेंसियों की ओर से किए गए एग्जिट पोल को जागरण डॉट कॉम पर देखा जा सकेगा। एग्जिट पोल के जरिए यह अनुमान लगाना संभव हो सकेगा कि राज्‍य में मौजूदा शिवराज सिंह चौहान की सरकार बरकरार रहेगी या कांग्रेस की वापसी होगी।

मध्‍यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को उपचुनाव कराया गया

बता दें कि एग्‍जिट पोल के अनुसार, परिणाम का स्‍पष्‍ट अनुमान नहीं लगाया जा सकेगा क्‍योंकि यह अनुमान भर होता है। कई बार ये एग्‍जिट पोल के लिए किए गए सर्वे गलत भी साबित होते हैं। असल परिणाम 10 नवंबर को मतों की गिनती के बाद सामने आएगा।

इंडिया टीवी का एग्‍जिट पोल, आज तक  का एग्जिट पोल, एबीपी न्यूज (ABP Exit Poll) का एग्जिट पोल, रिपब्लिक भारत का एग्जिट पोल (Republic Bharat exit poll), और न्यूज 24 का एग्जिट पोल (News 24 Exit poll) जारी हो सकता है। इन तमाम चैनलों के सर्वे आधारित एग्जिट पोल के जरिए उपचुनाव के नतीजों के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है।

मध्‍यप्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं। यहां जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी को 8 सीटों की आवश्‍यकता है क्‍योंकि इसे बहुमत का आंकड़ा 115 तक पहुंचना है और कांग्रेस को सत्‍ता में वापस आने के लिए 28 सीटों पर जीत की आवश्‍यकता है।

सदन में भाजपा के 107 विधायक हैं। बता दें कि मार्च में कुल 25 कांग्रेस के विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *