उत्तर प्रदेशराज्य

175 से 17 पर सिमटा वोल्वो-स्कैनिया बसों का बेड़ा

स्वतंत्रदेश,लखनऊरोडवेज की एसी वोल्वो-स्कैनिया बसों के बंद होने की नौबत आ गई है। 175 बसों का बेड़ा सिमटकर 17 पर पहुंच गया है। प्राइवेट लग्जरी बसें इन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं। वहीं अब रोडवेज अफसरों ने इन बसों को यात्रियों की पसंदीदा बनाने के लिए मंथन शुरू किया है। दावा है कि अब अनुबंधित बसों के लिए नियम व शर्तों को सरल बनाया जा रहा है।वोल्वो व स्कैनिया एसी बसें यात्रियों की पसंदीदा हुआ करती थीं, लेकिन यात्री अब प्राइवेट लग्जरी बसों से सफर कर रहे हैं। अनुबंधित बस योजना की नीति में बढ़ते प्रशासनिक शुल्क और कम होती आय के चलते निजी बस ऑपरेटर निगम से दूरी बनाने लगे हैं। ऐसे में यात्री अन्य प्राइवेट बस ऑपरेटरों की बसों में ऑनलाइन सीट बुक करवाकर यात्रा कर रहे हैं। 

इतना ही नहीं परिवहन निगम प्रशासन की लापरवाही ही कही जाएगी कि लग्जरी बसों में यात्री घट रहे हैं और उनकी संख्या बढ़ाने पर विचार नहीं किया गया। इसके चलते करीब 175 एसी लग्जरी बसों का बेड़ा धीरे-धीरे घटकर सिर्फ 17 बसों पर आकर सिमट गया है। फिलहाल लखनऊ से 11, प्रयागराज से चार और गाजियाबाद से दो बजे चल रही हैं। बाकी शहरों से वोल्वो बस सेवाएं बंद हो चुकी हैं। उप्र राज्य सड़क परिवहन की पहचान बनाने वाली नीले रंग वाली एसी वोल्वो बसें और सवा करोड़ वाली हाई एंड लग्जरी स्कैनिया बसें अपनी पहचान खो रही हैं।अब सरल बना रहे नियम-शर्तें
वर्ष 2022 में एसी लग्जरी अनुबंधित बस योजना को लॉन्च किया गया था। नियम व शर्तों के अनुसार आय कम होने पर कटौती, प्रशासनिक शुल्क में मनमानी, शिकायतों पर सुनवाई नहीं होने से निजी बस ऑपरेटरों ने टेंडर में हिस्सा नहीं लिया। वहीं रोडवेज के प्रवक्ता अजीत कुमार ने बताया कि नई अनुबंधित बस योजना में नियम व शर्तों को सरल बनाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button