उत्तर प्रदेशराज्य

एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा

स्वतंत्रदेश ,लखनऊअब एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर सफर करने वाले लोगों की जेब पर बोझ बढ़ने जा रहा है। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की स्वीकृति के बाद एक अप्रैल से टोल दरें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। बनारस जोड़ने वाले आधा दर्जन प्रमुख नेशनल हाईवे पर बढ़ाई गए टोल दरों से लाखों लोगों की जेब पर असर पड़ेगा। नई दरें 31 मार्च की आधी रात के बाद से प्रभावित होंगी। वर्तमान दरों के हिसाब से टोल पांच फीसद बढ़ेंगे, जो हर एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे के हिसाब से अलग-अलग है।

 बनारस में प्रतिदिन दिल्ली, लखनऊ, गाजीपुर, जौनपुर, प्रयागराज, बिहार व झारखंड समेत कई राज्यों के लिए हाईवे से निजी-कामर्शियल वाहनों का आवागमन होता है। कार, हल्के व्यावसायिक वाहन समेत सभी श्रेणी के वाहनों से ली जाने वाली टोल दरों में इजाफा किया है। इसके साथ ही मासिक पास भी 10 रुपये प्रति महीने के हिसाब से महंगा हो गया है।

ध्यान रहे कि नेशनल हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोगों को मासिक पास जारी किया जाता है। यह सिर्फ निजी श्रेणी के वाहनों के लिए जारी होती है। हालांकि मासिक पास को एक्सप्रेसवे स्थित टोल प्लाजा पर जारी नहीं किया जाता है।

Related Articles

Back to top button