उत्तर प्रदेशराज्य

बरसात और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

स्वतंत्रदेश ,लखनऊउत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रविवार को तेज हवाओं के साथ झमाझम बरसात हुई। कई जिलों में भारी से हल्की ओलावृष्टि हुई। दिन भर बादलों का डेरा रहा। बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार को 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई। साथ ही बताया कि सोमवार से धीरे-धीरे मौसम खुलने लगेगा। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में बारिश के भी आसार हैं।

 मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, सुल्तानपुर-मिर्जापुर-हरदोई में 14.8, बहराइच 14.1, कानपुर नगर 13.9, बाराबंकी व गोंडा में 11 मिमी से अधिक बरसात हुई है। अमेठी में सबसे ज्यादा 16.9 मिमी पानी बरसा है। बेमौसम बारिश व तेज हवाओं के चलते ठंड एक बार फिर बढ़ गई है। अधिकतम तापमान सामान्य से 9.9 डिग्री तक नीचे चला गया है। मुरादाबाद व बहराइच में अधिकतम पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच गया। मौसम विभाग ने बताया कि हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे रही। इसके साथ हुई ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसलें गिर गईं। चार मार्च को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों बरसात हो सकती है।

24 घंटे में मुआवजा भुगतान : योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान का आकलन कर 24 घंटे में मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही पर कार्रवाई होगी। सभी डीएम, एसडीएम व तहसीलदार मौके पर जाकर फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे करें।

एक दर्जन जिलों में फसलों को नुकसान, पशुहानि भी
राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि लखनऊ, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर और झांसी सहित अन्य जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई है। उनके अनुसार प्रदेश में चार लोगों की जान बिजली गिरने से गई है। मथुरा में अतिवृष्टि से एक मकान ढहा है। सहारनपुर के अबाबकरपुर गांव में बिजली गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। कई स्थानों पर पशुहानि भी हुई है। बताया कि क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया जा रहा है।

अवध का हाल बेहाल
बारिश व ओलावृष्टि से बाराबंकी में 22 हजार हेक्टेयर में बोई गई आलू की करीब 20 प्रतिशत फसल खराब हो गई। गोंडा में तंबाकू तो बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अमेठी, रायबरेली, सीतापुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सरसों फसल पर प्रतिकूल असर पड़ा है। ओलावृष्टि से गेहूं व मसूर की खेती चौपट हुई है। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में ओलावृष्टि से आम के बौर झड़े हैं।

– राजधानी लखनऊ में बारिश से हवाई सेवा के साथ ही बस व ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित रहा।
– सीतापुर, अयोध्या, गोंडा, लखीमपुर खीरी, हरदोई, गोरखपुर, प्रयागराज व शाहजहांपुर में बिजली गिरने से एक-एक की मौत हो गई।

Related Articles

Back to top button