उत्तर प्रदेशराज्य

रेल टिकटों की कालाबाजारी पर नजर रखेगी एसआईबी

स्वतंत्रदेश ,लखनऊत्येाहारी सीजन में रेल टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए रेलवे की विशेष जांच शाखा (एसआईबी) की अतिरिक्त टीमों को लगाया गया है। बरेली समेत आसपास के जिलों के कई एजेंट और इंटरनेट कैफे इन टीमों के रडार पर हैं। ये टीमें रोजाना मुख्यालय को रिपोर्ट देंगी।

हाल के दिनों में बरेली के बहेड़ी और फरीदपुर में टिकटों की कालाबाजारी के मामले पकड़े जा चुके हैं। पिछले माह श्यामगंज के पास भी एक कैफे संचालक को रेल टिकटों की कालाबाजारी के आरोप में पकड़ा गया था। त्योहारी सीजन में ट्रेनों में सीटें फुल होने से टिकटों की कालाबाजारी बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए टीमें लगाई गई हैं। मुख्यालय स्तर से टीमों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

क्यूआर कोड से बढ़ी टिकटों की बुकिंग
रेलवे ने हाल ही में क्यूआर कोड के जरिये टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की है। बरेली जंक्शन पर यात्रियों को इसकी जानकारी देने के लिए काउंटर भी लगाए गए हैं। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राकेश सिंह ने बताया कि क्यूआर कोड के जरिये टिकट बुकिंग शुरू होने के बाद टिकट खिड़की पर लगने वाली कतार छोटी होने लगी है।पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा, संरक्षा और सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। रेल टिकटों की कालाबाजारी करने वालों की मॉनिटरिंग की जा रही है। त्योहार के मद्देनजर एसआईबी की अतिरिक्त टीमें भी काम करेंगी।

Related Articles

Back to top button