उत्तर प्रदेशराज्य

नोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना हुआ मुश्किल

स्वतंत्रदेश,लखनऊदिल्ली एनसीआर समेत यूपी के कई बड़े शहरों में मौसम का असर दिखने लगा है. सर्द मौसम की वजह हवा में प्रदूषण बढ़ रहा है. खासतौर से दिल्ली से सटे जनपदों नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ का बुरा हाल है. यहां दिन भर धुएं और धूल से भरी धुंध देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो रही और लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो गया है. हालांकि सोमवार के मुकाबले आज 24 अक्टूबर को हवा थोड़ी सी बेहतर दिखाई दे रही है. नोएडा गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी थोड़ी बेहतर रही. 

दिल्ली से सटे जनपदों में कल के मुकाबले आज स्थिति थोड़ी बेहतर है. यहां पर हवा की क्वालिटी लाल रंग में बेहद खराब से ऑरेंज केटेगरी यानी खराब की स्थिति में बनी हुई है. हालांकि मेरठ का हाल आज भी खराब है. यहां पर हवा कि क्वालिटी बेहद बुरी स्थिति में हैं. 

दिल्ली से सटे जनपदों का हाल
नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक नोएडा सेक्टर 62 में आज सुबह आठ बजे एक्यूआई 237 दर्ज किया गया, जो खराब हवा की श्रेणी में आता है. वहीं ग्रेटर नोएडा में कल के मुकाबले आज 261 एक्यूआई दर्ज किया गया है. जो खराब स्थिति में है. हालांकि गाजियाबाद में सोमवार के मुकाबले स्थिति सुधरी है, लेकिन हवा अब भी बेहद खराब है. गाजियाबाद के लोनी में एयर क्वालिटी इंडेक्स आज 311 रहा है और हवा की क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. 
 
मेरठ, कानपुर, बागपत का हाल
उत्तर प्रदेश के मेरठ में गंगानगर स्टेशन में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स 220 रहा और हवा की श्रेणी खराब क्वालिटी में हैं. बागपत में हवा की क्वालिटी मोडरेट (मध्यम) है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 150 दर्ज की गई है, बरेली के सिविल लाइंस में हवा की श्रेणी मोडरेट रही और एक्यूआई 119 दर्ज किया गया. कानपुर के किदवई नगर में भी हवा की क्वालिटी मोडरेट रही है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 118 रहा है.राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां के गोमती नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 97 रहा और यहां हवा की गुणवत्ता संतुष्ट श्रेणी यानी सांस लेने के लायक आज बनी हुई है. वाराणसी में भी हवा साफ बनी हुई यहां पर एक्यूआई लेवल 91 और हवा की क्वालिटी संतोषजनक रही. 

Related Articles

Back to top button