उत्तर प्रदेशराज्य

पुलिस को मिलेंगे 4जी सीयूजी सिम

स्वतंत्रदेश , लखनऊयूपी पुलिस में इस्तेमाल होने वाले सीयूजी नंबर के सिम जल्द बदले जाएंगे। कार्मिकों को 3जी सिम की जगह 4जी सिम देने की तैयारी शुरू हो गई है। इस बारे में डीजीपी मुख्यालय के अधिकारियों ने भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) को निर्देश दिए है। 4जी सिम मिलने के बाद पुलिसकर्मियों को अधिक और तेज स्पीड का मोबाइल डाटा भी मिल सकेगा।

गौरतलब है कि कई साल से पुलिसकर्मी 3जी सिम से काम चला रहे हैं। इससे कई जगहों पर नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 4जी सिम के जरिये इस समस्या को दूर किया जा सकेगा। ट्राई की गाइडलाइन के मुताबिक मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पुलिस के सीयूजी से होने वाली कॉल को प्राथमिकता देनी होगी। 

इसे ऐसे समझें, अगर किसी जगह बड़ी घटना होने पर आमजन के साथ पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों का जमावड़ा लग जाता है तो वहां मौजूद बीटीएस अधिक कॉल करने की वजह से जाम हो जाता है। ट्राई ने कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को निर्देश दिया है कि वह पुलिस के सीयूजी सिम से होने वाली कॉल को प्राथमिकता दे, जिससे इमरजेंसी सेवाओं में देरी न हो।

गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश
सेना और पुलिस के लिए जल्द ही अलग बैंडविथ होगी। गृह मंत्रालय ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक 800 से 850 बैंडविथ फ्रीक्वेंसी पर केवल सेना और पुलिस का संचार काम करेगा।

Related Articles

Back to top button