उत्तर प्रदेशराज्य

निर्भया योजना के तहत बस स्टेशनों पर लगेगा एलईडी डिस्प्ले

स्वतंत्रदेश , लखनऊउत्तर प्रदेश में निर्भया योजना के अन्तर्गत बस स्टेशनों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल लगाये जाने के लिए सीएम योगी ने परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया है। परियोजना के अंतर्गत 100 बस स्टेशनों पर एलइडी डिस्पले पैनल्स एवं यात्री उद्घोषणा यंत्र की स्थापना की जानी है। इसमें से 85 बस स्टेशनों की सूची तैयार कर ली गई है। शेष बस स्टेशनों की सूची शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी।

4 माह में करना होगा क्रियान्वयन

परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि एनईसी कारपोरेशन संस्था के साथ निगम का अनुबन्ध हो चुका है। परियोजना के क्रियान्वयन के लिए 04 माह का समय निर्धारित किया गया है। परियोजना के सफल एवं समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए संस्था को आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराया जायेगा। परियोजना में लखनऊ तथा गाजियाबाद क्षेत्र की बसों में वीएलटी उपकरण एवं पैनिक बटन की स्थापना का कार्य प्रारम्भ हो चुका है तथा शीघ्र ही अन्य क्षेत्रों में यह कार्य प्रारम्भ होगा।

क्षेत्रीय प्रबन्धक होंगे समिति के अध्यक्ष

प्रदेश के सभी चिह्नित बस स्टेशन पर एलईडी डिस्प्ले पैनल के लिए सही स्थान के चयन के लिए क्षेत्रीय स्तर पर त्रि-सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। सम्बन्धित क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धक अध्यक्ष, बस स्टेशन से सम्बन्धित डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक संयोजक सदस्य एवं सेवा प्रदाता संस्था एनईसी के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में होंगे। समिति द्वारा स्थल के चयन में इस बात का ध्यान रखना होगा कि डिस्प्ले पैनल को ऐसे स्थल पर लगाया जाये, जहां से यात्रियों हेतु अच्छी विजिबिलिटी रहे, पावर सप्लाई एवं इन्टरनेट कनेक्टिविटी सुगमता से उपलब्ध हो सके। पोल माउन्टिंग से डिस्प्ले पैनल लगाये जाने की स्थिति में यह सुनिश्चित अवश्य करना होगा कि इससे बसों के आवागमन में कोई बाधा उत्पन्न न हो तथा किसी बस से टकराने की संभावना न हो।

Related Articles

Back to top button