उत्तर प्रदेशराज्य

उद्घाटन के लिए 100 दिन में तैयार हो जाएगा राममंदिर

स्वतंत्रदेश,लखनऊराममंदिर के उद्घाटन समारोह से पहले अयोध्या को सजाने-संवारने की कवायद तेज हो गई है। अगले 100 दिन में राममंदिर उद्घाटन के लिए तैयार हो जाएगा। श्रीराम मंदिर निर्माण समिति ने मंदिर व मंदिर से जुड़े कार्यों की समय सीमा निर्धारित कर दी है। मंदिर निर्माण में मजदूरों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। करीब तीन हजार मजदूर दिन-रात राममंदिर को आकार देने में जुटे हैं। एक अक्तूबर से 10 जनवरी तक सभी कार्यों को पूरा करने की योजना है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राममंदिर का भूतल पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाए, इस पर पूरा जोर है। वहीं यात्री सुविधाएं विकसित करने को लेकर भी प्रशासन अब सख्त हो गया है। 100 दिन के भीतर राममंदिर सहित अन्य यात्री सुविधाएं विकसित करने का खाका तैयार किया गया है। राममंदिर की बात करें तो भूतल लगभग बनकर तैयार है। मंदिर के गर्भगृह व परिक्रमा पथ पर फर्श का काम पूरा हो चुका है। राममंदिर का सिंहद्वार भी बनकर तैयार है। सिंहद्वार की भव्य तस्वीर भी रविवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जारी की गयी है।

मंदिर के साथ यात्री सुविधा केंद्र, पार्किंग, श्रीराम जन्मभूमि पथ, ओवरब्रिज आदि सुविधाओं को भी इन 100 दिनों में पूरा करने की तैयारी है। इसके लिए हर 15 दिन पर बैठकें होंगी। मंदिर निर्माण समिति व ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी सामंजस्य बनाकर योजनाओं की समीक्षा व मानीटरिंग करेंगे।

समारोह स्थल पर समतलीकरण शुरू
प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राम जन्मभूमि परिसर में स्थान चिन्हित किया जा रहा है। परिसर में पीएम मोदी सहित करीब सात हजार अतिथि रहेंगे। ऐसे में अस्थायी गर्भगृह के ठीक पीछे समारोह के लिए भूमि का समतलीकरण शुरू करा दिया गया है। यहां जेसीबी लगाकर मिट्टी पटाई आदि का काम हो रहा है।

Related Articles

Back to top button