उत्तर प्रदेशराज्य

सौ फीसदी डिजिटल पेमेंट वाले बनेंगे ये आठ जिले

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी के आठ जिलों को सौ फीसदी डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम से लैस किया जाएगा। सभी आठों जिलों को अलग-अलग बैंकों ने गोद लिया है। इसमें फतेहपुर, कन्नौज, अमरोहा, वाराणसी, शामली, महाराजगंज, देवरिया और बहराइच शामिल हैं। आरबीआई का केंद्रीय मुख्यालय इन सभी जिलों की सीधी मानीटरिंग कर रहा है। इस बीच पीएम सुरक्षा बीमा योजना में प्रदेश के करीब पांच करोड़ लोगों ने बीमा कराया है। इतनी बड़ी संख्या में बीमा कराने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है।

डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम आधुनिक भुगतान तंत्र के तहत तकनीक, बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों की आपस में जुड़ा सिस्टम है जो ग्राहकों और संस्थानों के बीच धन के ट्रांसफर की सुविधा देता है। डिजिटल पेमेंट के जरिए सरकारी योजनाओं में मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थियों को मिलता है। कैश का लेनदेन घटता है और रीयल टाइम वित्तीय लेनदेन होता है। यूपी के जिलों को चरणबद्ध रूप से सौ फीसदी डिजिटल पेमेंट सिस्टम से लैस किया जा रहा है।

सौ फीसदी डिजिटल पेमेंट के लिए चुने गए जिले फतेहपुर की जिम्मेदारी बैंक आफ बड़ौदा को दी गई है। बैंक आफ इंडिया को कन्नौज, केनरा बैंक को अमरोहा, यूनियन बैंक को वाराणसी, पीएनबी को शामली, स्टेट बैंक आफ इंडिया को महाराजगंज, सेंट्रल बैंक को देवरिया और इंडियन बैंक को बहराइच का जिम्मा दिया गया है। इस वर्ष तक ये सभी जिले शत प्रतिशत डिजिटल पेमेंट में पारंगत हो जाएंगे। ऑनलाइन लेनदेन करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आरबीआई के इंडेक्स के मुताबिक डिजिटल पेमेंट में 14 फीसदी से ज्यादा डिजिटल पेमेंट में तेजी आई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी यहां के डिजिटल बैंकिंग बुनियादी ढांचे की प्रशंसा की है।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना में देशभर में यूपी अव्वल
प्रदेश के अधिक से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कवर किया जा रहा है। केवल अप्रैल से जून के बीच क्रमश: 10.83 लाख और 28.43 लाख लोगों को दोनों के अंदर कवर किया गया है। यूपी के करीब पांच करोड़ लोग पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत कवर किए जा चुके हैं। इसी के साथ यूपी सबसे ज्यादा बीमा कवर वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यूपी देश का पहला ऐसा राज्य भी है जहां की करीब 23 फीसदी पीएम सुरक्षा बीमा योजना से कवर है। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना में भी यूपी के 1.75 करोड़ लोग कवर हैं जो देश में दूसरे स्थान पर है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत धारक को दो लाख रुपये का दुर्घटना जीवन बीमा दिया जायेगा। साथ ही आंशिक नुकसान पर एक लाख का बीमा मिलता है। इसके एवज में केवल 12 रुपये प्रति सालाना राशि देना होती है। पीएम जीवनज्योति सुरक्षा बीमा योजना के तहत किसी भी कारणवश बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु पर दो लाख रुपये मिलते हैं। प्रीमियम की राशि प्रति वर्ष 436 रुपये है।

Related Articles

Back to top button