उत्तर प्रदेशराज्य

एटीएस ने 6 जालसाजों को किया गिरफ्तार

स्वतंत्रदेश, लखनऊयूपी में विदेशी कॉल कराने वाले सेंटर एक्टिव हैं। यह अवैध रूप से चलने वाले टेलीफोन एक्सचेंज आईएसडी कॉल को लोकल में कन्वर्ट कर रहे हैं। इस अवैध धंधे से जुड़े 6 लोगों को एटीएस ने रविवार रात को आजमगढ़ के तीन थाना क्षेत्रों से उठाया है, जिनसे टीम पूछताछ कर रही है।

सस्ते दामों पर खाड़ी देशों में करा रहे थे बात
सूत्रों के मुताबिक, एटीएस टीम ने आजमगढ़ के फूलपुर सीओ की टीम के साथ चार थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर 6 लोगों को उठाया है। साथ ही इनके पास से अवैध टेलीफोन एक्सचेंज चलाने के उपकरण भी बरामद हुए है। जिसमें सिम बॉक्स, दर्जनों सिम और आईडी कार्ड बरामद हुए है।पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि यह लोग सिम बाक्स के माध्यम से खाड़ी देश से आने वाले फोन लाइन को लोकन कॉल में कन्वर्ट कर लोगों को सस्ते में बात कराते थे। जांच टीम इस ग्रुप से जुड़े अन्य लोगों के विषय में जानकारी जुटा रही है।

सिम बाक्स और वीपीएन एप के माध्यम से करा रहे थे बात

एटीस के मुताबिक ने सूचना के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय गेटवे को बाईपास करते हुए इंटरनेट कॉल (VoIP) को लोकल वॉइस कॉल में परिवर्तित कर कॉलिंग कराने वालों आजमगढ़ और मीरजापुर से पकड़ा गया है। यह लोग यूपी के मीरजापुर जिले की कोतवाली के मुन्ना कुरैसी, आजमगढ़ जिले के कोतवाली, सरायमीर, निजामाबाद व सिधारी थाना क्षेत्रों से नदीम अहमद, दीवान, शमीम, कलीम व फारूख को गिरफ्तार किया गया। नदीम और दीवान अवैध कॉलिंग के लिए सिम बॉक्स के माध्यम से अवैध टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर रहे थे। नदीम इससे पहले भी अवैध टेलीफोन एक्सचेंज (सिम बॉक्स) संचालन में गिरफ्तार हो चुका है। वहीं मुन्ना, शमीम, कलीम और फारूख अवैध कॉलिंग के लिए प्रतिबंधित एप्लीकेशन्स को वीपीएन के माध्यम से अपने मोबाइल पर डाउनलोड किए हुए थे।

लखनऊ में पकड़ा गया था सरायमीर का युवक
लखनऊ में गुडंबा कल्याणपुर स्थित आरडी अपार्टमेंट में फरवरी में अवैध टेलीफोन एक्सचेंज चलाने में आजमगढ़ के सरीयमीर निवासी सरफराज पकड़ा गया था। यह लोग VoIP के जरिए विदेश में कॉल कराई जा रही थी। इस तरह की कॉल करने से सरकार को बड़े पैमाने पर राजस्व की हानि होती है। साथ ही कॉल करने वाले की पहचान भी नहीं हो पाती है।

क्या है VoIP
VoIP कॉल का आसान मतलब है इंटरनेट के जरिए किया गया वॉयस कॉल। यह इंटरनेट की मदद से की जाती है। इसके लिए यूजर को किसी सिम कार्ड की जरूरत नहीं होती है। इसे आसानी से सेट किया जा सकता है। इसके लिए आपको फोन वाई-फाई से कनेक्ट होना चाहिए। साथ ही इसके लिए सेशन इंटरनेट प्रोटोकॉल का सेटअप करना होता है। ये एक तरह की सिग्नलिंग टेक्नोलॉजी है।

Related Articles

Back to top button