उत्तर प्रदेशराज्य

उद्यमियों को नया बाजार देगा यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो

ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर तक होने जा रहे पहले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वैश्विक निवेश सम्मेलन के बाद दुनिया इंटरनेशनल ट्रेड शो के भव्य आयोजन को देखेगी। उन्होंने कहा कि ये शो उद्यमियों को न केवल नया बाजार देगा बल्कि दुनियाभर के सामने अपने नायाब उत्पादों को पेश करने का मंच देगा। ट्रेड शो में अभी तक 66 देशों के 400 से ज्यादा बड़े खरीदारों का आना तय हो चुका है। ट्रेड शो का उद्घाटन 21 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी।

गुरुवार को ट्रेड शो की तैयारियों पर बुलाई बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया इस ट्रेड शो के जरिये प्रदेश के क्राफ्ट, कुजीन और कल्चर को रूबरू देखेगी। पहली बार यूपी के 54 जीआई उत्पादों पर आधारित विशेश फैशन शो होगा। नॉलेज सत्र में आध्यात्मिक गुरु सदगुरु का खास सत्र होगा। बीमा नियामक इरडा के अलावा मुम्बई के डब्बावाला का भी विशेष सत्र रखा गया है। ट्रेड शो के दौरान 22 से 24 सितंबर तक मोटो जीपी रेस का आयोजन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रेड शो में केंद्र सरकार के विदेश मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय, उद्योग प्रोत्साहन मंत्रालय और एमएसएमई मंत्रालय का पूरा सहयोग मिल रहा है। भारतीय राजदूतों और उच्चायुक्तों के साथ लगातार संपर्क किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा विदेशी खरीदार व कंपनियां आ सकें। मुख्यमंत्री ने गौतमबुद्ध नगर विश्वविद्यालय के प्रबंधन विद्यार्थियों को सहभागी बनाने के निर्देश देेने के साथ कहा कि इस शो में छोटे उद्यमियों, नये निर्यातकों और महिला उद्यमियों को रियायती दरों पर स्टाल उपलब्ध कराए जाएं।

उन्होंने गौतमबुद्धनगर के डीएम, पुलिस कमिश्नर, ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक प्राधिकरणों के सीईओ से व्यवस्थाओं में कोताही न बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसी दौरान 22 से 24 सितंबर तक मोटो जीपी रेस का वैश्विक आयोजन भी होना है इसलिए यातायात की व्यवस्थाएं कर ली जाएं।

Related Articles

Back to top button