उत्तर प्रदेशराज्य

कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:देश में भी आज यानी 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 24 वीं वर्षगांठ को मनाया जा रहा है। लखनऊ के कारगिल स्मृति वाटिका पहुंचकर योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, एक विषम परिस्थितियों में कारगिल युद्ध लड़ा गया था। भारत की धरती से आतंकियों को खदेड़ने में हमारे सैनिकों को सफलता मिली थी।उन्होंने कहा, आज हम नए भारत के निर्माण में काम कर रहे हैं। आज देश में पीएम की अगुवाई में किसी आतंक के लिए जगह नहीं है। आजादी के बाद जो वंचित था उस व्यक्ति को आज विकास की परिपाटी से जोड़ा जा रहा है।कहा, आज कोई भी जवान शहीद होता है तो राज्य सरकार उस परिवार को 50 लाख व परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी के साथ एक जगह को उस शहीद के नाम से रखा जाता है। उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने पिछले 6 साल से इसे जारी रखा है।

इस दौरान दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक, वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना , नगर विकास मंत्री ए के शर्मा और लखनऊ मेयर सुषमा खर्कवाल ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

कारगिल युद्ध में लखनऊ के कई जांबाज और लिया था मोर्चा

कारगिल विजय दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जा रहा है। 1999 में हुए कारगिल युद्ध में भारतीय वीर जवानों ने पाकिस्तान के कब्जे से कारगिल की ऊंची चोटियों को आजाद कराया था। इस युद्ध में लखनऊ के कई आवाजों ने भी मोर्चा लिया था जिसमें कैप्टन मनोज पांडे, राइफलमैन सुनील जंग, लांसनायक केवलानंद द्विवेदी, कैप्टन आदित्य मिश्रा और मेजर रितेश शर्मा ने पाकिस्तान के नापाक मंसूबों पर पानी फेरा था और मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्यौछावर कर विजय पताका फहराया था।

Related Articles

Back to top button